हम घर की सफाई के लिए दवाएं रखते हैं। चाहे बर्तन धोना हो या घर की सफाई करना। हर चीज के लिए आपको दवा की जरूरत हो सकती है। मगर डायसन ने सारा काम आसान कर दिया है। डायसन एक ब्रिटिश कंपनी है, जो वैक्यूम क्लीनर, एयर प्यूरीफायर और सुपरसोनिक हेयर ड्रायर सहित प्रीमियम घरेलू उपकरणों में विशेषज्ञता रखती है। अब उन्होंने रोबोटिक्स में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। पिज्जा बनाने वाले रोबोट और ऑटोमेटिक बारटेंडर के बाद अब घरेलू सहायिका आ गई है। यह डायसन है जो प्रोजेक्ट चला रहा है, एक नए रोबोटिक्स डिवीजन के साथ जो तेजी से बढ़ रहा है। अब डायसन ने प्रोटोटाइप का एक वीडियो भी पेश किया है।

फिलाडेल्फिया में रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन (आईसीआरए) पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में, डायसन ने पहले ही इन दिलचस्प रोबोटों पर अपना काम दिखाया है। निर्माता अत्यधिक महत्वाकांक्षी साबित हो रहा है, और एक ऐसा रोबोट विकसित करना चाहता है जो अपने दम पर कई घरेलू कार्यों को करने में भी कामयाब हो। उदाहरण के लिए, यह किसी भी वस्तु को पकड़ सकता है और उन्हें हटा या साफ कर सकता है। इसमें डिशवॉश भी दिया जा रहा है.

लघु वीडियो को साझा करने के बाद भी, डायसन ने अपनी प्रगति की स्थिति के बारे में कुछ रहस्यमय रखा है। अगर इन रोबोटों को एक दिन हमारे घरों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, तो शायद उन्हें पहले पेशेवर सेटिंग्स में लॉन्च किया जा रहा है, उदाहरण के लिए, रेस्तरां क्षेत्र में। डायसन इन समाधानों को विकसित करने में सहायता के लिए कई सौ विशेषज्ञों की भर्ती करना चाहता है।

हेडफ़ोन ने बनाई सनसनी: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, डायसन ने इस साल की शुरुआत में पहला ऑडियो हेडफ़ोन पेश करके सनसनी पैदा की, जो एक वायु शोधक के रूप में भी काम कर रहा है। ध्वनि प्रदूषण को कम करने के अलावा, ये हेडफ़ोन गैसों, एलर्जी, वायरस और अन्य महीन कणों से सुरक्षा का भी वादा करते हैं। जिसके 2023 से पहले लॉन्च होने की उम्मीद है।

Related News