इंटरनेट डेस्क। इस वक्त देश में सबसे ज्यादा टेलीकॉम सेक्टर चर्चा में बना हुआ हैं। जब से रिलायंस जियो ने इस सेक्टर में कदम रखा हैं, सालों से जमी हुई अन्य टेलीकॉम कंपनियां उसके यूज़र्स प्लान के सामने पानी भरती नजर आ रही हैं। जियो के आने के बाद एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन और सरकारी कंपनी बीएसएनएल को अपने डेटा प्लान्स और कॉलिंग प्लान्स को सस्ता करने के लिए मजबूर होना पड़ा हैं। यहाँ हम बात करेंगे चारों कंपनियों के समकक्ष प्लान्स के बारे में।

जियो (198 रूपये)

रिलायंस जियो अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए इस प्लान में प्रतिदिन 2 जीबी डेटा इस्तेमाल के लिए देती हैं। इसके अलावा प्लान में प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और सभी ऐप का मुफ्त सब्सक्रिप्शन प्राप्त होता हैं। इस प्लान की वैधता 28 दिनों की हैं।

बीएसएनएल (198 रूपये)

सरकारी कंपनी बीएसएनएल का यह प्लान 24 दिनों की वैधता के साथ आता हैं। इसमें यूज़र्स को हर रोज 1 जीबी डेटा दिया जाता हैं। इसके अलावा अनलिमिटेड वॉयस कॉल और प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस का लाभ भी प्राप्त होता हैं। प्लान में 24 दिन की सीमा ख़त्म होने पर 3 पैसे प्रति 10 केबी की दर से डेटा चार्ज ग्राहक से वसूला जाता हैं।

आईडिया (199 रूपये)

आईडिया अपने इस प्लान में प्रीपेड ग्राहकों के लिए प्रतिदिन 2 जीबी डाटा का लाभ दे रहा हैं। इसके अलावा एक तय सीमा के अंदर अनलिमिटेड वॉयस कॉल का फायदा भी दिया जा रहा हैं। 28 दिन की वैधता वाले इस प्लान में प्रतिदिन 100 फ्री एसएमएस भी दिए जा रहे हैं। बता दे इस प्लान को हाल ही में अपग्रेड किया गया हैं। पहले इस प्लान में ग्राहकों को 1.4 जीबी डेटा रोज दिया जाता था, जिसे बढा दिया गया हैं। फ़िलहाल नया अपग्रेड चुनिंदा यूज़र्स के लिए हैं।

Related News