व्हाट्सएप लगभग 2 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता आधार के साथ सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। विशाल उपयोगकर्ता आधार के लिए, मेटा के स्वामित्व वाला ऐप बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के लिए मैसेजिंग और कॉलिंग के अलावा कई अन्य सुविधाएँ प्रदान करता है। इन फीचर्स में ग्रुप कॉलिंग, कम्युनिटी फीचर्स और शेयरिंग स्टेटस शामिल हैं। व्हाट्सएप स्टेटस फीचर इंस्टाग्राम और फेसबुक के समान है और आपको टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और जीआईएफ अपडेट साझा करने की अनुमति देता है जो 24 घंटों के बाद गायब हो जाते हैं, और वह भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है।

अगर कोई व्हाट्सएप स्टोरी पोस्ट करता है, तो वह उस व्यक्ति का नाम देख सकता है जिसने इसे देखा है। जबकि यह सुविधा हमें उन लोगों के बारे में बताती है जो आपके डेली स्टेटस अपडेट देख रहे हैं, हम अक्सर किसी की स्टोरी देखते समय कई बार हाइड रहना चाहते हैं। लेकिन आप अपने नाम को रिवील किए बिना स्टोरी देख सकते हैं।

व्हाट्सएप रीड-रिसिप्ट इनेबल करें
रीड-रसीद को बंद करने से न केवल आपकी चैट में ब्लू टिक बंद हो जाएगा, बल्कि आप किसी को बताए बिना उसका स्टेटस भी देख सकेंगे। हालाँकि, रीड-रसीद को बंद करने के बाद भी आप अपने व्हाट्सएप स्टेटस पर व्यूज नहीं देख पाएंगे।

read-receipt ऑफ इस तरह करें-

अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप खोलें
ऊपरी दाएं कोने में तीन-बिंदु मेनू टैप करें और सेटिंग्स का चयन करें।
अकाउंट्स पर क्लिक करें और प्राइवेसी चुनें।
अब रीड रिसिप्ट के लिए टॉगल को डिसेबल कर दें।
व्हाट्सएप स्टोरी ऑफलाइन देखें।
व्हाट्सएप खोलें और ऐप को स्टोरीज लोड करने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
अब अपने फोन में वाई-फाई या मोबाइल डेटा बंद कर दें और वह स्टोरी खोलें जिसे आप देखना चाहते हैं।
Incognito मोड चालू करें
यदि आप व्हाट्सएप डेस्कटॉप का उपयोग कर रहे हैं, तो Incognito मोड पर स्विच करें और वेब के लिए अपना व्हाट्सएप खोलें। आप दूसरे व्यक्ति को बताए बिना स्टोरी को देख पाएंगे।

फ़ाइल मैनेजर WhatsApp फ़ाइल खोलें
एंड्रॉइड यूजर्स के लिए व्हाट्सएप स्टोरीज देखने का एक और तरीका है। आप व्हाट्सएप फोल्डर में सेव किए गए अपने सभी व्हाट्सएप मीडिया को एक्सेस कर सकते हैं। उस के लिए-

File Manager > Internal Storage > WhatsApp > Media खोलें।
अब 'Statuses'नाम का फोल्डर खोलें।
इस फोल्डर में आप व्हाट्सएप पर कॉन्टैक्ट्स द्वारा शेयर की गई इमेज या वीडियो देख पाएंगे।

Related News