हाल ही में ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्लबहाउस जैसा ऑडियो-ओनली चैट रूम-स्पेस जोड़ा है। ट्विटर स्पेस, जो शुरुआत में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया था, अब सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। यह एक अपेक्षाकृत नई सुविधा है, उपयोगकर्ताओं को भ्रम से बचने में मदद करने के लिए, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने एक गाइड का सुझाव दिया है कि कैसे रिक्त स्थान रिकॉर्ड करें और बाद में उपयोग के लिए उन्हें डाउनलोड करें। लोग स्पेस का उपयोग नहीं करते हैं, उनके लिए स्पेस क्रिएटर्स को चर्चा आयोजित करने और उनकी सामग्री को बढ़ावा देने में मदद करता है।

कंपनी ने एक प्रेस बयान में कहा, "ट्विटर स्पेस रिकॉर्डिंग को एक स्पेस पूरा होने के बाद भी बातचीत जारी रखने के तरीके के रूप में पेश करता है। क्रिएटर्स और होस्ट को उनकी पहुंच और दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए उनकी सामग्री को और बढ़ाने के लिए तैयार करता है। साथ ही, यह सुनिश्चित करता है कि श्रोता उन विषयों के बारे में कोई स्थान न छोड़ें जिनमें वे रुचि लेते हैं। ट्विटर स्पेस का उपयोग करने के तरीके के बारे में यहां एक सरल मार्गदर्शिका दी गई है-

ट्विटर स्पेस कैसे रिकॉर्ड और डाउनलोड करें

ट्विटर स्पेस बनाने के लिए यूजर को 'रिकॉर्ड स्पेस' बटन पर टैप करना होगा। आपको सूचित करने के लिए कि स्थान रिकॉर्ड किया जा रहा है, एक लोगो शीर्ष पर पॉप अप होगा। ट्विटर नोट करता है कि स्पेस रिकॉर्डिंग में केवल स्पीकर विशेषाधिकार वाले लोगों को ही रिकॉर्ड किया जाएगा।

एक बार रिकॉर्ड किया गया स्थान समाप्त हो जाने पर, होस्ट को एक ट्वीट के माध्यम से स्पेस रिकॉर्डिंग साझा करने के लिए एक लिंक दिखाई देगा।मेजबान के पास यह चुनने का विकल्प होगा कि वह 'एडिट स्टार्ट टाइम' के साथ कहां से शुरू होता है, जो उन्हें अंतरिक्ष की शुरुआत में होने वाले किसी भी मृत वायु समय को काटने देता है।

स्पेस रिकॉर्डिंग को प्लेबैक करने के लिए, बस अपनी टाइमलाइन में किसी भी स्पेस कार्ड पर 'रिकॉर्डिंग चलाएँ' बटन पर क्लिक करें। होस्ट के पास अपने डेटा डाउनलोड के 'डेटा' फ़ोल्डर में स्थान डाउनलोड करने की सुविधा होगी। उपयोगकर्ता किसी भी समय रिकॉर्ड की गई जगह की रिकॉर्डिंग को हटा भी सकते हैं।

लाइव स्पेस 30-120 दिनों की अवधि के लिए सभी रिकॉर्ड किए गए स्पेस की ऑडियो प्रतियां बनाए रखेगा जब उन्हें ट्विटर नियमों के उल्लंघन के लिए चेक और समीक्षा की जाएगी।

Related News