रिलायंस जियो से बाकी टेलिकॉम नेटवर्क्स पर कॉलिंग अब फ्री नहीं रही और इससे जुड़ी घोषणा कंपनी ने हाल ही में की है। जियो के इस कदम से सभी ग्राहक काफी नाखुश हैं। अगर जियो यूजर्स अब जियो के अलावा किसी नंबर पर कॉल करते हैं तो उन्हें 6 पैसा प्रति मिनट की दर से भुगतान करना होगा। अब यदि कोई भी यूजर्स जियो पर कॉलिंग और डेटा के लिए कोई प्लान लेते हैं तो उन्हें इसके साथ IUC टॉप-अप रीचार्ज करवाना होगा।

IUC टॉपअप वाउचर की कीमत 10, 20, 50, 100, 500 और 1,000 रुपये है। 10 रुपये वाले प्लान में 124 मिनट, 20 रुपये वाले में 249 मिनट, 50 में 656 मिनट, 100 में 1,362 मिनट, 500 में 7,012 और 1,000 रुपये वाले टॉपअप में 14,074 मिनट की कॉलिंग मिलेगी।

लेकिन आप इस समस्या से समाधान ना पा सकते हैं और इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। अगर आप जियो पर ये रिचार्ज नहीं करवाना चाहते हैं तो आप अपना नंबर वोडाफोन या एयरटेल में पोर्ट करवा सकते हैं। इसके बाद आपको कोई IUC चार्ज नहीं देना होगा।

हॉनर के इस शानदार फोन पर मिल रहा ₹10,000 का डिस्काउंट, फीचर्स भी धांसू

क्या है इसका गणित?
जब कोई एक कंपनी का यूजर किसी अन्य कंपनी के नंबर पर कॉल करता है तो बदले में कंपनी को एक IUC चार्ज दूसरी कंपनी को देना पड़ता है। उदाहरण के लिए कोई जियो यूजर वोडाफोन पर कॉल करता है तो बदले में एक चार्ज जियो को वोडाफोन को देना होगा। यह स्थिति तब बेहतर है, जब सभी ऑपरेटर्स पर आने वाले कॉल्स की संख्या लगभग समान हो, तो वे एकदूसरे को समान आईयूसी चार्ज देंगे और संतुलन की स्थिति बनी रहेगी। लेकिन जियो द्वारा अन्य कंपनियों पर सबसे अधिक कॉल्स किए जाते हैं जबकि वोडाफोन और एयरटेल से कॉल करने की संख्या कम है। इसलिए जियो को एक भारी राशि अन्य कंपनियों को चुकानी पड़ रही है।

गूगल प्ले स्टोर से Whatsapp हुआ गायब, अब नहीं कर पाएंगे इसे डाउनलोड!

बता दें, जियो ने अब तक एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लगभग 13,500 करोड़ रुपये आईयूसी चार्ज के तौर पर दिए हैं। जियो ये पैसे अब तक अपने जेब से भर रहा था लेकिन अब जियो ने इसे ग्राहकों से लेने का ही निर्णय लिया है साथ ही ये आश्वासन भी दिया है कि ये फैसला केवल तब तक के लिए है जब तक कि ट्राई इस नियम को खत्म नहीं कर देती।

Related News