हम सभी अपने मोबाइल से दूर कुछ मी-टाइम बिताना चाहते हैं। लेकिन जब तक फोन ऑन रहेगा तब तक हम हमारा ध्यान फोन से नहीं हटा सकते हैं तो इसका सबसे अच्छा तरीका फोन को बंद कर देना है। फोन को स्विच ऑफ कर के आप अपने फैमिली के साथ समय बिता सकते हैं। लेकिन ऐसे में सबके मन में ये सवाल भी होता है कि अगर फोन बंद करने पर कोई इमरजेंसी कॉल आ जाए तो क्या होगा? या फिर कैसे पता चलेगा कि आपका मोबाइल बंद होने पर किसी ने आपको कॉल किया है?

इसके लिए आप मिस्ड कॉल नोटिफिकेशन को इनेबल कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि किसने आपको कॉल किया। हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं।

मिस्ड कॉल नोटिफिकेशन को कैसे इनेबल करें?


यदि आप मिस्ड कॉल नोटिफिकेशन इनेबल करते हैं, तो आपका फ़ोन बंद होने पर भी आप इस बारे में जान सकते हैं कि किसने आपको कॉल किया है।

  • सबसे पहले "सेटिंग" टैब खोलें।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर "नोटिफिकेशन्स" चुनना है।
  • "फ़ोन ऐप" सर्च के लिए थोड़ा स्क्रॉल करें।
  • इसके बाद "मिस्ड कॉल्स" को सेलेक्ट करें।
  • नोटिफिकेशन पर टॉगल करें।

साथ ही, प्रत्येक नेटवर्क प्रोवाइडर एक यूनिक कोड प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप उन सेटिंग्स को एक्टिव कर सकते हैं जो आपको दिखाती हैं कि आपका मोबाइल बंद होने पर आपके नंबर पर किसने कॉल की थी। इन सेटिंग्स को इनेबल करने के लिए, *321*800# डायल करें।

डिसेबल कैसे करें

डिसेबल करने के लिए भी आपको यही प्रतिक्रिया दोहरानी है। फर्क सिर्फ इतना है कि जिन जिन नोटिफिकेशन को आप डिसेबल करना चाहते हैं उन्हें फिर से ऑफ कर दें। आप 'मिस्ड कॉल्स' को भी ऑफ कर सकते हैं। इसके बाद आपको किसी कॉल का कोई नोटिफिकेशन प्राप्त नहीं होगा।

Related News