स्मार्टफोन में कई बार एक से ज्यादा डिवाइस को ब्लूटूथ से कनेक्ट करना पड़ता है। इसमें एक डिवाइस से डिस्कनेक्ट करना और दूसरे से कनेक्ट करना शामिल है। आज हम आपको एक ही समय में दो डिवाइस को ब्लूटूथ से कनेक्ट करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

ऐसे कई कनेक्शन (1 से अधिक कनेक्शन) ब्लूटूथ की मदद से बनाए जा सकते हैं। यदि आपके पास एक साथ कई ब्लूटूथ स्पीकर या हेडफ़ोन हैं, तो आपको पहले अपने पास मौजूद डिवाइस के विवरण की जांच करनी चाहिए।

वास्तव में मल्टीपल डिवाइस कनेक्ट फीचर का उपयोग करने के लिए ब्लूटूथ संस्करण का ज्ञान होना चाहिए। ब्लूटूथ v4.2 संस्करण 30 मीटर तक एक बार में केवल एक डिवाइस का समर्थन करता है।

इसके अलावा, ब्लूटूथ V5 संस्करण उपयोगकर्ताओं को दो उपकरणों को एक साथ जोड़ने की अनुमति देता है और 120 मीटर दूर तक का समर्थन करता है। इसके अलावा, बोस नामक बाजार में उपलब्ध कुछ स्पीकरों का अपना ऑडियो ऐप है। जो दो स्पीकर को एक साथ जोड़ने में मदद करता है, लेकिन हर कंपनी इस प्रकार की सुविधा प्रदान नहीं करती है।

एक फ़ोन में 2 ब्लूटूथ हेडफ़ोन और स्पीकर कैसे कनेक्ट करें

ज्यादातर स्मार्टफोन इस समय डुअल ऑडियो और ऑडियो शेयरिंग फीचर दे रहे हैं। जो एंड्राइड और आईओएस दोनों में है। जिसकी मदद से रियल टाइम में दो डिवाइस पर म्यूजिक चलाना संभव है। IPhone 8 या इसका अपडेटेड मॉडल ऑडियो शेयरिंग फीचर को सपोर्ट करता है। हालाँकि, ध्यान रखें कि जब आप पहली बार हेडफ़ोन और स्पीकर को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर रहे हैं, तो आपको उन्हें एक-एक करके कनेक्ट करना चाहिए।

Android फ़ोन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रक्रिया

Android फ़ोन उपयोगकर्ता ब्लूटूथ सेटिंग में जाकर ब्लूटूथ हेडफ़ोन या स्पीकर को एक-एक करके जोड़ते हैं

उसके बाद जब डिवाइस कनेक्ट हो जाए, तो ब्लूटूथ सेटिंग्स में ऊपर दाईं ओर 3 डॉट्स पर क्लिक करें

यहां उन्नत सेटिंग्स पर क्लिक करें। यदि यह विकल्प पहले से चालू नहीं है, तो आप दो उपकरणों को जोड़ने के लिए दोहरे ऑडियो पर क्लिक कर सकते हैं।

अगर आप Android 10 OS या उससे ऊपर के फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो Quick Panel में Media पर क्लिक करें। जिसके बाद आप ऑडियो आउटपुट के लिए दोनों पेयर्ड डिवाइस को सेलेक्ट करके Connect ब्लूटूथ डिवाइस पर जा सकते हैं।

आईफोन यूजर्स को कंट्रोल सेंटर का इस्तेमाल करना होगा। जिसके बाद आपको Airplay आइकन पर टैप करना है। युगपत ऑडियो आउटपुट के लिए युग्मित वायरलेस हेडफ़ोन या स्पीकर का चयन करना। हेडफ़ोन या स्पीकर से किसी व्यक्ति का चयन रद्द करने से उस डिवाइस पर ऑडियो साझाकरण बंद हो जाएगा। यहां ध्यान रहे, यह विकल्प अलग-अलग स्मार्टफोन में अलग-अलग भी हो सकता है।

Related News