हममें से लगभग सभी के पास अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप है, हम इसे दिन में अनगिनत बार इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्या हम वास्तव में इसकी पूरी क्षमता और सेटिंग आदि का उपयोग करते हैं? तो आज हम आपको व्हाट्सएप के कई दिलचस्प ट्रिक्स बताएंगे जो बहुत ही मजेदार है।

1. एप्प मेनू को ओपन करें, और व्हाट्सएप्प वेब पर क्लिक करें,अगर एप्प ने आपको इनवाईट किया है तो वेब.व्हाट्सएप्प लिंक को फॉलो करें और QR Code को स्कैन करें, इसके अलावा व्हाट्सएप्प को अपने PC पर भी इस्तेमाल करें, यह आपके लिए अच्छा होगा। इसका मतलब है कि PC का इस्तेमाल करके आपके मैसेज अन्य कोई नहीं पड़ रहा है।

2 .वॉयस मैसेज को कैसे करें म्यूट: यह बड़ा ही आसान है, आपको बता देते हैं कि आपको मात्र इतना करना है कि अपने फोन को अपने कान के पास ले जाकर होल्ड करना है, इसके बाद व्हाट्सएप्प अपने आप ही लाउडस्पीकर मोड को इनर स्पीकर मोड में बदल देता है। अब आपको कैसे पता चलेगा कि आखिर आपके कान के पास ले जाने से ही ऐसा हो जाएगा। तो यहाँ आपको बता देते हैं कि व्हाट्सएप्प आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक समझदार है।


3 .फेक कांटेक्ट को कैसे पहचानें: अगर आपको कोई फेक मैसेज करता है तो संभव है ककी वह एक फ्री नंबर से ही ऐसा करता है, आपको इसके लिए उस नंबर पर कॉल बैक करके जान लेना है कि आखिर यह एक बोट है या किसी का नंबर है।

4 .बिना ग्रुप बनाएं कैसे भेनें ग्रुप मैसेज: अगर आप एक मेलआउट बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए चैट पर जाना होगा, इसके बाद आपको मेनू पर जाना होगा, इसके बाद आपको न्यू ब्रॉडकास्ट पर क्लिक करना होगा, अब आपको ‘+’ करके लोगों को इसमें डालना होगा, या आप सीधे नाम पर टिक करके भी इस मेलआउट को बना सकते हैं। अब जो भी मैसेज आप भेजना चाहते हैं वह बिना किसी समस्या और ग्रुप के निर्माण के इन सभी यूजर्स को मिल जाने वाला है, जिन्हें आप यह भेजना चाहते हैं।


5. मैसेज को कैसे करें हाईलाइट: अब अगर आप चाहते हैं कि आप अपने मैसेज मात्र इमोटिकॉन्स के साथ ही न भेजें बल्कि उन्हें बोल्ड, इटैलिक और स्ट्राइकथ्रू आदि के साथ भेजें तो आपको बता देते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं, हालाँकि आपको कुछ छोटे छोटे साइन का इस्तेमाल यहाँ अपने टेक्ट् के पहले और बाद में करना होगा, जैसे अगर आप किसी को बोल्ड में मैसेज भेजना चाहते हैं तो आपको *अपना यह मैसेज* लिखना होगा, यानी आपको टेक्स्ट के पहले भी स्टार को लगाना होगा, और बाद में भी स्टार को लगाना होगा, ऐसे करने से आपका मैसेज अपने आप ही बोल्ड हो जाने वाला है।

Related News