दोस्तो आज के डिजिटल वर्ल्ड में हमारे काम भले ही आसान हो गए हैं, लेकिन इनके साथ कई परेशानियां भी बड़ी हैं,जैसे साइबर क्राइम और डेटा चोरी होने का खतरा आदि, इस समस्या को संबोधित करने के लिए दुनिया बड़ी टेक दिग्गज कंपनी गूगल ने दुनिया भर के Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया फीचर पेश किया है। नया फीचर यूजर्स के उपकरणों पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स की अखंडता को सत्यापित करके डेटा चोरी से सुरक्षा पर केंद्रित है, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

बढ़ी हुई डेटा सुरक्षा:

नया Play Integrity API एक ऐप एक्सेस फीचर पेश करता है जो ऐप्स को व्यक्तिगत डेटा तक पहुँचने या चोरी करने से रोकता है। यह फीचर दुर्भावनापूर्ण ऐप्स का पता लगाने और उन्हें ब्लॉक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ।

Google

डेटा चोरी की रोकथाम: यह API बैकग्राउंड में अनधिकृत डेटा संग्रह में संलग्न ऐप्स की पहचान करके और उन्हें बंद करके उपयोगकर्ताओं की सक्रिय रूप से सुरक्षा करेगा।

Google I/O 2024 में प्रदर्शित: Google ने सबसे पहले Google I/O 2024 इवेंट में इस फीचर का अनावरण किया, जिसमें उपयोगकर्ता की गोपनीयता और सुरक्षा में सुधार के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया।

Google

अपेक्षित लाभ: इस सुविधा के आने से, उपयोगकर्ता दुर्भावनापूर्ण ऐप्स से बेहतर सुरक्षा और व्यक्तिगत जानकारी के उजागर होने के जोखिम में उल्लेखनीय कमी की उम्मीद कर सकते हैं।

Related News