टेक कंपनी Google की Google Play Music सेवा कल, 24 फरवरी, 2021 से बंद कर दी जाएगी। Google ने पिछले साल दिसंबर में Google Play Music सेवा को बंद करने की घोषणा की। Google के अधिकांश Android आधारित स्मार्टफ़ोन में Google Play संगीत सेवा होती है। यह एक एप्लिकेशन आधारित सेवा है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता संगीत और ऑडियो सुनने के लिए करते हैं।

लेकिन अब 6 दिसंबर से Google की सेवा बंद हो रही है। उपयोगकर्ता को अपना डेटा तुरंत स्थानांतरित करना चाहिए, क्योंकि Google Play Music के सभी डेटा आज के बाद हटा दिए जाएंगे। उपयोगकर्ता को Google की ओर से YouTube संगीत सुविधा प्रदान की गई है। यह भी एप्लिकेशन आधारित सेवा है। कंपनी ने YouTube म्यूज़िक फीचर के बाद Google Play Music को बंद करने की घोषणा की।

Youtube Mustual ऐप उपयोगकर्ताओं को Google Play Music की तरह ही फोन पर गाने सुनने की अनुमति देता है। इसके अलावा, YouTube गाने सुने जा सकते हैं। मीन यूट्यूब म्यूजिक एप को गूगल प्ले म्यूजिक का प्रो वर्जन कहा जा सकता है। कंपनी को Play Music डेटा YouTube संगीत में स्थानांतरित करने की भी अनुमति है।

ब्राउज़र Music.youtube.com/transfer पर जाएं। जहां ट्रांसफर का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डाटा ट्रांसफर शुरू होगा। डेटा के आकार के आधार पर डेटा ट्रांसफर में समय लगेगा। स्थानांतरण पूर्ण होने पर आपको सूचित किया जाएगा। इस तरह से उपयोगकर्ता सहेजे गए गीत, सेटिंग्स, सदस्यता और प्लेलिस्ट को YouTube संगीत ऐप पर स्थानांतरित कर सकते हैं।

Related News