दोस्तो हम सब जानते हैं कि गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन हैं और अपने यूजर्स का अनुभव और बढाने के लिए गूगल फोटो ऐप में नई सुविधाओं को ऐड कर रहा हैं, अगर हम हाल ही की बात करें तो इन अपडेट में एक ग्राउंडब्रेकिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल है जिसे फ़ोटो सर्चिंग को अधिक सहज और कुशल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आइए जानते इस फीचर के बारे में-

google

1. फ़ोटो से पूछें: AI-संचालित फ़ोटो खोज

Google फ़ोटो Ask Photos नामक एक नई सुविधा शुरू कर रहा है, जो फ़ोटो खोजों को सुव्यवस्थित करने के लिए AI का लाभ उठाती है। यह सुविधा, जो वर्तमान में Google Labs के माध्यम से प्रारंभिक पहुँच में उपलब्ध है, को US में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के समूह के लिए रोल आउट किया जा रहा है।

Google

आइए जानते हैं यह कैसे काम करता हैं-

इंटरफ़ेस: Google फ़ोटो ऐप के भीतर एक समर्पित इंटरफ़ेस के माध्यम से Ask Photos तक पहुँचा जा सकता है। इसका उपयोग करने के लिए, ऐप के दाईं ओर स्थित खोज आइकन पर टैप करें।

कार्यक्षमता: इस पूर्ण-स्क्रीन इंटरफ़ेस में, उपयोगकर्ता विशिष्ट फ़ोटो का पता लगाने के लिए Google के AI, Gemini के साथ बातचीत कर सकते हैं। आप स्वाभाविक, संवादात्मक भाषा में क्वेरी टाइप कर सकते हैं, जैसे "मुझे शौरज की जन्मदिन की पार्टी से मेरी फ़ोटो दिखाएँ," और Gemini प्रासंगिक छवियों की व्याख्या और प्रस्तुत करेगा।

सोशल मीडिया एकीकरण: जेमिनी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करने के लिए फ़ोटो भी सुझा सकता है।

Google

गोपनीयता आश्वासन: Google इस बात पर ज़ोर देता है कि Google फ़ोटो में उपयोगकर्ता डेटा का उपयोग विज्ञापन उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता Ask Photos में अपनी खोज क्वेरी की समीक्षा कर सकते हैं, लेकिन यह समीक्षा प्रक्रिया केवल उपयोगकर्ताओं द्वारा अपना खाता डिस्कनेक्ट करने के बाद ही होती है।

2. डिसिप्लिनरी कोर के साथ बेहतर खोज अनुभव

Google फ़ोटो खोज क्वेरी को परिष्कृत करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक नया डिसिप्लिनरी कोर फ़ीचर भी शुरू कर रहा है। जिससे विशिष्ट फ़ोटो या वीडियो ढूँढना आसान हो जाता है।

उपलब्धता: डिसिप्लिनरी कोर फ़ीचर Android और iOS डिवाइस दोनों पर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए सुलभ है।

Related News