टोल सड़कों और नियमित सड़कों के बीच चुनाव को आसान बनाने में मदद करने के लिए Google ने आज टोल कीमतों के रोलआउट सहित Google Maps पर नई सुविधाओं की घोषणा की। इस नए अपडेट के साथ, उपयोगकर्ता अब यात्रा शुरू होने से पहले ही अपनी डेस्टिनेशन के लिए अनुमानित टोल मूल्य का पता लगा सकते हैं।


Google Maps टोल पास या अन्य भुगतान विधियों का उपयोग करने की लागत, सप्ताह के दिन, और उपयोगकर्ता द्वारा किए जाने वाले विशिष्ट समय पर टोल की अनुमानित लागत जैसे कारकों के आधार पर आपके गंतव्य के लिए कुल टोल मूल्य का अनुमान लगाएगा।

वैकल्पिक मार्गों की खोज करने वालों के लिए, Google Maps टोल के साथ विकल्पों के साथ, एक टोल-फ्री मार्ग का विकल्प प्रदान करना जारी रखेगा। Google Maps में दिशाओं के ऊपरी दाएं कोने में तीन बिंदुओं पर एक साधारण टैप उपयोगकर्ताओं को मार्ग विकल्पों का चयन करने और 'टोल से बचने' की अनुमति देगा, यदि वे पूरी तरह से टोल मार्गों से बचना चाहते हैं।


भारत, यू.एस., जापान और इंडोनेशिया में लगभग 2,000 टोल सड़कों के लिए इस महीने एंड्रॉइड और आईओएस पर टोल की कीमतें शुरू हो जाएंगी - और अधिक देश में भी ये जल्द ही जारी की जाएगी।

इसके अलावा, Google ने iOS यूजर्स के लिए ऐप्पल वॉच या आईफोन पर Google Maps का उपयोग करना आसान बनाने के लिए नए अपडेट भी जारी किए हैं। नए अपडेट में एक नया पिन किया हुआ ट्रिप विजेट, ऐप्पल वॉच से सीधा नेविगेशन और सिरी और शॉर्टकट ऐप में Google Maps का एकीकरण शामिल है।

नया पिन किया हुआ ट्रिप विजेट लोगों को उनके द्वारा अपने गो टैब में पिन की गई ट्रिप को सीधे iOS होम स्क्रीन से एक्सेस करने में मदद करेगा - जिससे दिशा-निर्देश प्राप्त करना और भी आसान हो जाएगा।

इसके अलावा, Apple वॉच उपयोगकर्ता जल्द ही सीधे अपनी वॉच से Google Maps पर दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकेंगे। कुछ ही हफ्तों में, इसे अब iPhone से नेविगेशन शुरू करने की आवश्यकता नहीं होगी - उनके Apple वॉच ऐप पर Google मैप्स शॉर्टकट को टैप करने से नेविगेशन स्वचालित रूप से Apple वॉच पर ही लॉन्च हो जाएगा।

Google मैप्स सीधे iOS स्पॉटलाइट, सिरी और शॉर्टकट ऐप में भी इंटीग्रे हो रहा है। एक बार जब आप शॉर्टकट सेट कर लेते हैं, तो Google Maps की उपयोगी जानकारी को तुरंत एक्सेस करने के लिए "Hey Siri, get directions" या " “Hey Siri, search in Google Maps" कहें।

Related News