प्रौद्योगिकी दिग्गज Google ने 30 प्रकाशकों के साथ साझेदारी में भारत में अपना समाचार शोकेस उत्पाद लॉन्च किया है। इस पहल का उद्देश्य प्रकाशकों को Google के समाचार और खोज प्लेटफॉर्म पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करना और उनका समर्थन करना है। साथ ही, Google अगले तीन वर्षों में भारत में समाचार संगठनों और पत्रकारिता कॉलेजों के 50,000 पत्रकारों और पत्रकारिता के छात्रों को डिजिटल कौशल सिखाएगा।


भारतीय प्रकाशक लंबे समय से मूल मनगढ़ंत कहानी का उपयोग करने के लिए Google के साथ एक उपयुक्त राजस्व हिस्सेदारी मॉडल पर जोर दे रहे हैं। देश में 30 प्रकाशकों के साथ साझेदारी करने के टेक दिग्गज के फैसले ने स्थानीय समाचार पारिस्थितिकी तंत्र को भारी बढ़ावा दिया है।


जैसा कि Google ने अपने कंपनी ब्लॉग में लिखा है, निवेश लोगों को गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता प्रदान करेगा, समाचार संगठनों की स्थिरता में योगदान देगा, और इस Google समाचार पहल के तहत हमारी प्रोग्रामिंग का विस्तार करने में मदद करेगा। न्यूज़ रूम के सक्रिय होने से पाठकों को कोरोना महामारी के दौरान नई और रोमांचक सामग्री मिलेगी।

Google के उपाध्यक्ष (उत्पाद प्रबंधन) ब्राइड बेंडर ने कहा, "अब हम एक समाचार शोकेस शुरू कर रहे हैं ताकि प्रकाशकों को विश्वसनीय समाचार निधि तक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिल सके, विशेष रूप से एक महत्वपूर्ण समय में।" न्यूज़ शोकेस टीम प्रकाशकों की प्राथमिकताओं के अनुसार लेखों का प्रचार करती है और उन्हें समाचार के अतिरिक्त संदर्भ प्रदान करने की भी अनुमति देती है ताकि पाठकों को उनके आसपास क्या हो रहा है, इस बारे में अधिक जानकारी हो।



उन्होंने कहा कि समाचार टीम ब्रांडिंग सुनिश्चित करती है और उपयोगकर्ताओं को प्रकाशकों की वेबसाइटों पर ले जाती है। Google समाचार शोकेस को भारत में 30 राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय समाचार संगठनों के साथ लॉन्च किया गया है और निकट भविष्य में इसका विस्तार किया जाएगा। Google की सेवा जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जापान, यूके, ऑस्ट्रेलिया, चेक गणराज्य, इटली और अर्जेंटीना सहित 12 से अधिक देशों में उपलब्ध है।

Related News