आजकल हर शख्श के पास स्मार्टफोन होना एक आम बात है लेकिन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या बैटरी का कम चलना है। बैटरी की यह समस्या सबसे ज्यादा एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स के साथ होती है। स्मार्टफोन में बड़ी बैटरी होने के बावजूद कई बार आपके फ़ोन की बैटरी पूरे एक दिन भी नहीं चलती है। ऐसे में यूजर्स अपने फोन की बैटरी बचाने के टिप्स ही ढूंढते रहते है। हम आपको एंड्राइड स्मार्टफोन में बैटरी बचाने के कुछ ऐसे ही टिप्स बता रहे है जिनका खुलासा खुद गूगल ने किया है।

गूगल के अनुसार एंड्राइड फ़ोन को डार्क मोड में रखने पर कम बैटरी खर्च होती है। रिपोर्ट्स के अनुसार स्क्रीन की ब्राइटनेस और कलर बैटरी कम या ज्यादा समय तक चलने का सबसे बड़ा कारण है। कुल मिलाकर फ़ोन में डार्क मोड ऑपरेटिंग सिस्टम या एप्लिकेशन के कलर को बदल कर ब्लैक कर देता है। रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि फ़ोन को डार्क मोड में रखना फुल ब्राइटनेस स्तर पर 'सामान्य मोड' की तुलना में 43 फीसदी कम बैटरी खर्च करता है।

गूगल ने इस तरह की कई स्लाइड्स दिखाई जिसमें अलग अलग रंगों की बैटरी खपत करने के बारे में बताया गया है और उनकी आपस में तुलना भी की गई है। कंपनी ने इस परीक्षण के लिए अपने पिक्सल स्मार्टफ़ोन का उपयोग किया जिसमें सफेद रंग से सबसे ज्यादा बैटरी खर्च की थी।

इस खुलासे के बाद कंपनी यूट्यूब और एंड्रॉइड मैसेज ऐप के बाद अब अपनी फ़ोन ऐप को डार्क मोड में पेश करने की योजना बना रही है। इसके अलावा कंपनी मोबाइल गूगल फ़ीड में भी इस फीचर का परीक्षण कर रही है। हालाँकि गूगल ने अभी तक एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म पर अभी तक नाइट मोड नहीं शामिल किया है।

Related News