दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने भारतियों के लिए Gemini AI ऐप लॉन्च दिया हैं, यह ऐप अब हिंदी के साथ-साथ अंग्रेज़ी समेत नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिससे आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए एडवांस AI सुविधाओं तक पहुँच का दायरा बढ़ गया है।

Google

सुंदर पिचाई ने X (पूर्व में Twitter) पर यह घोषणा की, जिसमें ऐप की क्षमताओं पर प्रकाश डाला गया। उपयोगकर्ता टाइप करके, बोलकर या यहाँ तक कि अपनी ज़रूरत की जानकारी प्राप्त करने के लिए इमेज जोड़कर ऐप से इंटरैक्ट कर सकते हैं।

Google

भाषा समर्थन:

Google के ब्लॉग पोस्ट में विस्तार से बताया गया है कि Gemini ऐप और Gemini Advanced दोनों ही नौ भारतीय भाषाओं का समर्थन करेंगे: हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू। यह व्यापक भाषा समर्थन सुनिश्चित करता है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग अपनी मूल भाषाओं में AI का उपयोग करके जानकारी तक पहुँच सकें और कार्य पूरे कर सकें।

Google

जेमिनी एडवांस्ड में नई AI सुविधाएँ

डेटा विश्लेषण: उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से विभिन्न डेटासेट का विश्लेषण कर सकते हैं।

फ़ाइल अपलोड: ऐप उपयोगकर्ताओं को प्रोसेसिंग और इंटरैक्शन के लिए फ़ाइलें अपलोड करने की अनुमति देता है।

Google संदेश एकीकरण: उपयोगकर्ता Google संदेशों के भीतर अंग्रेजी में जेमिनी के साथ बातचीत कर सकते हैं, जिससे वे AI के साथ बातचीत करने के तरीकों का विस्तार कर सकते हैं।

जेमिनी ऐप का लॉन्च AI को विविध उपयोगकर्ता आधार के लिए अधिक सुलभ और उपयोगी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो स्थानीय भाषा की ज़रूरतों और व्यावहारिक अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए Google की उन्नत AI क्षमताओं का लाभ उठाता है।

Related News