दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन की मालिक गूगल ने हाल ही में AI मॉडल, Gemini लॉन्च किया हैं, जो टेक दिग्गज गूगल लिए किसी मील के पत्थर के समान हैं, ChatGPT के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करने के उद्देश्य से, Gemini ने व्यापक दर्शकों के लिए उन्नत AI क्षमताओं को लाने का वादा किया है। Android उपयोगकर्ताओं को Gemini जल्द ही मुफ़्त में उपलब्ध होगा, जो इसके पिछले सब्सक्रिप्शन-आधारित मॉडल से एक महत्वपूर्ण बदलाव को दर्शाता है, आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

Google

Gemini पर मुख्य अपडेट

Android उपयोगकर्ताओं के लिए निःशुल्क

12 सितंबर, 2024 से सभी Android उपयोगकर्ताओं को Gemini मोबाइल ऐप के माध्यम से Gemini Live तक निःशुल्क पहुँच प्राप्त होगी। यह परिवर्तन Google के Gemini Advanced के लिए प्रति माह 1,950 रुपये के पहले के सदस्यता शुल्क के बाद एक स्वागत योग्य विकास के रूप में आता है।

Google

उपलब्धता और अनुकूलता

वर्तमान में, Gemini Live केवल Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। Google Play Store से डाउनलोड किया जा सकने वाला Gemini ऐप अभी iOS डिवाइस के लिए उपलब्ध नहीं है।

जेमिनी लाइव का उपयोग कैसे करें

जेमिनी लाइव का उपयोग करने के लिए, ऐप डाउनलोड करें और स्क्रीन के नीचे स्पार्कल आइकन पर टैप करें। "होल्ड" और "एंड" बटन के साथ एक फ़ुलस्क्रीन इंटरफ़ेस दिखाई देगा। आप नोटिफ़िकेशन पर टैप करके या "स्टॉप" कहकर इस इंटरफ़ेस से बाहर निकल सकते

Google

Google Pixel 9 के साथ एकीकरण

जेमिनी की शुरूआत एक व्यापक AI फ़ीचर रोलआउट का हिस्सा है जिसमें Google Pixel 9 सीरीज़ के लॉन्च के दौरान दिखाए गए Pixel Studio और Magic Eraser शामिल हैं। यह कदम Google को Apple के हाल ही में AI पर ध्यान केंद्रित करने के साथ जोड़ता है।

Related News