क्रोम यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की गई है। भारत में ज्यादातर लोग क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में भारत सरकार की एजेंसी ने इसे लेकर चेतावनी दी है. कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) ने क्रोम के साथ मोज़िला के कुछ उत्पादों को लेकर चेतावनी भी जारी की है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सीईआरटी-इन ने कहा है कि क्रोम और मोज़िला के कुछ उत्पादों में खामी के कारण हैकर्स को उपयोगकर्ताओं के डेटा तक पहुंच प्राप्त हो सकती है और इस वजह से वे सभी सुरक्षा तंत्रों को बायपास कर सकते हैं और आर्बिट्रेज कोड को निष्पादित कर सकते हैं।

क्रोम ओएस संस्करण 96. 0। 4664। 209 से पहले के संस्करण शामिल हैं। टेक दिग्गज Google ने कहा कि उसने इन सभी खामियों का पता लगाया है और उन्हें ठीक किया है। यूजर्स से कंपनी ने लेटेस्ट क्रोम ओएस वर्जन डाउनलोड करने को कहा है ताकि वे इन बग्स से सुरक्षित रह सकें। सीईआरटी-इन ने आईओएस संस्करण 101 से पहले मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स में खामियों की चेतावनी दी है, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स थंडरबर्ड संस्करण 91.10 से पहले, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ईएसआर संस्करण 91.10 से पहले, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स 101 से पहले। मोज़िला ने इन सभी खामियों को उच्च दर्जा दिया है और इन खामियों के कारण, रिमोट हमलावर कर सकते हैं सुरक्षा प्रतिबंध को बायपास करें।

हैकर्स टारगेटेड सिस्टम पर अटैक भी कर सकते हैं। मोज़िला ने इस बारे में एक अपडेट जारी किया है और उपयोगकर्ताओं को इससे बचने के लिए मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स आईओएस 101, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स थंडरबर्ड संस्करण 91.10, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स ईएसआर संस्करण 91.10 और मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स संस्करण 101 डाउनलोड करने की सलाह दी गई है।

Related News