लखनऊ के दो युवकों ने एक ई-कॉमर्स कंपनी को करोड़ों रुपये का चूना लगाया है। पुलिस ने दोनों आरोपियों के खातों से 1 करोड़ रुपये से अधिक जब्त किए हैं, जो उन्होंने धोखाधड़ी से कमाए थे। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज में, दो हैकरों ने देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइटों की खामियों का फायदा उठाया है और करोड़ों रुपये का चूना लगाया है।

युवक लखनऊ में कंप्यूटर एप्लीकेशन की पढ़ाई कर रहा था। गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में दोनों युवकों ने कहा कि उन्हें सबसे पहले बग की जानकारी ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइटों पर मिली और फिर उन्होंने बग के जरिए किसी भी चीज की कीमत कम कर दी। उदाहरण के लिए, अगर किसी ई-कॉमर्स कंपनी की साइट पर 10,000 रुपये का मोबाइल है, तो उसकी कीमत एक बग से घटकर 10 रुपये या 100 रुपये हो जाएगी और फिर वे ऑर्डर दे देंगे। जिन्होंने तुरंत आदेश को रद्द कर दिया और कंपनी से मूल कीमत वसूल कर ली।

यह सब बहुत कम समय में हो रहा था। इसलिए कंपनी के पास कोई सुराग नहीं था। दोनों आरोपियों ने दोषी करार दिया है। इस मामले में, पुलिस प्रमुख प्रदीप गुप्ता ने कहा कि दोनों आरोपी पहले एक एंड्रॉइड मोबाइल के माध्यम से ऐप डाउनलोड कर रहे थे और उस ऐप की मदद से विभिन्न कंपनियों की साइटों को हैक कर रहे थे। साइट को हैक करने के बाद, हैकर्स ने उत्पाद को कम कीमत पर खरीदा और जब आइटम वितरित किया गया, तो उन्होंने सामान को खराब लौटा दिया और अपने खाते में माल के वास्तविक मूल्य की मांग की।

Related News