पिछले सालों में 'ब्लू व्हेल' और 'मोमो' चैलेंज जैसे खतरनाक गेम्स ने काफी चर्चा बटोरी थी। ये मोबाइल गेम्स आपराधिक प्रवर्तियों को बढ़ावा देने का काम कर रहे थे। ये गेम प्लेयर्स के लिए जानलेवा साबित हो रहे थे। इन गेम्स के अंदर कुछ ऐसे टास्क दिए जाते थे जो बेहद खतरनाक हुआ करते थे। गेम्स में बोले गए टास्क पूरा नहीं करने पर प्लेयर्स को प्रताड़ित किया जाता था। इन गेम्स से छुटकारा पाने के लिए सरकार ने एक नया गेम एप पेश किया हैं।

बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं, जिससे बचाव के लिए सरकार ने गेम एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जिसका नाम 'साइबर ट्रिविया' रखा गया हैं। इस एप में कई सवालों का एक सेट होगा और बच्चों को उनके जबाब के आधार पर पॉइंट्स दिए जाएंगे। इस एप गेम के आधार पर बच्चों को सिखाया जाएगा कि, इंटरनेट पर कोई अजनबी उनसे दोस्ती करता है, या उनकी तस्वीर मांगता है, तो ऐसी परिस्थिति में क्या करना चाहिए।

'साइबर ट्रिविया' नाम के इस ऑनलाइन गेम को जल्द ही प्ले स्टोर्स पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। 'ब्लू व्हेल' और 'मोमो' चैलेंज जैसे खतरनाक गेम्स से बचने के लिए सरकार ने यह गेम लॉन्च किया हैं। अब देखना दिलचस्प होगा कि यह गेम कब सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा।

Related News