उत्तर प्रदेश (यूपी) के सीएम योगी आदित्यनाथ की एक और नेता के साथ फोटो सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर की जा रही है कि नेता गैंगस्टर विकास दुबे है। दावा किया जा रहा है कि वह भाजपा से जुड़े हैं।

फोटो को फेसबुक पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

गौरतलब है कि 8 यूपी पुलिस अधिकारियों ने गुरुवार रात को गैंगस्टर विकास दुबे के आदमियों द्वारा गोली मारे जाने पर अपनी जान गंवा दी। हिस्ट्रीशीटर दुबे जिस स्थान पर रह रहा था वहां पुलिस छापेमारी करने के लिए पुलिस गई थी।


सच्चाई

सीएम योगी के साथ जो आदमी नजर आ रहा है वह भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के नेता विकास दुबे है। संयोग से, उनका और गैंगेस्टर का नाम समान है।


यूजर शिवम प्रताप सिंह ने एक ट्वीट किया, जिसमें कहा गया था कि योगी के साथ फोटो में दिख रहा आदमी भाजपा की कानपुर इकाई का एक स्थानीय नेता, विकास दुबे था।

दुबे के एक अन्य ट्वीट में, उन्होंने एक ऐसे ट्वीट का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जिसमें उनके गैंगस्टर होने की बात कही गई थी। उनके द्वारा पोस्ट किए गए स्क्रीनशॉट में वही फोटो झूठे दावों के साथ शेयर की जा रही है।

दोनों को करीब से देखने पर यह पता लगाया जा सकता है कि दोनों वास्तव में अलग-अलग हैं।

फैसले
फैक्ट चेक में पाया गया है कि भाजपा नेता विकास दुबे के साथ सीएम योगी की फोटो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि वह गैंगस्टर विकास दुबे है।

Related News