सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक एक बार फिर विवादों में घिर गई है। यूनाइटेड किंगडम की प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने फेसबुक पर करीब 50 मिलियन जुर्माना लगाया है। साइट पर जुर्माना लगाया जा रहा है क्योंकि नियामक द्वारा एक जांच में पाया गया कि कंपनी ने जानबूझकर Giphy के अधिग्रहण से संबंधित जानकारी को छुपाया था। यह पहली बार है जब यूके के सीएमए ने फेसबुक पर इस तरह की कार्रवाई की है। प्राधिकरण ने कहा कि फेसबुक ने जानबूझकर अपनी जरूरत की जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया है।

सीएमए ने इस साल की शुरुआत में फेसबुक के 400 मिलियन अधिग्रहण की जांच शुरू की थी। सीएमए ने कहा कि कानून से बड़ी कोई कंपनी नहीं हो सकती। सीएमए ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि जानकारी देने से इनकार करना साबित करता है कि कंपनी प्रारंभिक प्रवर्तन आदेश (आईईओ) के लिए प्रतिबद्ध थी।

सीएमए के निदेशक जोएल बामफोर्ड ने कहा, "हमने फेसबुक को चेतावनी दी है कि हमें महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने से इनकार करना आदेश का उल्लंघन माना जाता है।" दो अलग-अलग अदालतों में अपील खारिज होने के बाद भी फेसबुक अपनी कानूनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा कर रहा है।

इसी बीच रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक इसकी री-ब्रांडिंग की तैयारी कर रहा है। अगले हफ्ते फेसबुक के नए नाम का भी ऐलान हो सकता है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 28 अक्टूबर को एक इवेंट में कंपनी के नए नाम की घोषणा कर सकते हैं। फेसबुक ऐप के अलावा कंपनी इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ओकुलस के लिए भी नए नामों की घोषणा कर सकती है। हालांकि, फेसबुक ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है।

Related News