पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी पॉलीसी को किया अपडेट कर दिया है। इससे पहले सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक पर डेटा लीक करने और गोपनीय विवरण हासिल करने का आरोप लगाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक द्वारा एक नई सिक्योरिटी सेटिंग के माध्यम से सख्त सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं ताकि उन निजी विवरणों का खुलासा न हो।


इससे पहले, भारत में व्यापक शिकायतें थीं कि फेसबुक पर ई-मेल भेजे गए थे और इसके निजी विवरण प्राप्त किए गए थे, जिससे सार्वजनिक समूह में यह बदलाव आया है। यहां बता दें कि फेसबुक पर मेल लिंक पर क्लिक करते ही एक नया फेसबुक पेज खुलता है, जिसके लिए आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती थी। इस पर लागइन करते ही फेसबुक यूजर्स हैकर्स के चंगुल में आसानी से पड़ जाते हैं। इससे पहले कई लोगों द्वारा यह भी आरोप हैं कि पिछले दिनों फेसबुक का डेटा लीक हुआ था। इन सभी आरोपों के बाद, फेसबुक ऐसे फ़ायरवॉल का निर्माण कर रहा है कि उसकी सुरक्षा को तोड़ना बहुत मुश्किल हो रहा था।


फेसबुक ने कहा कि यह गोपनीयता और सुरक्षा बढ़ाने और डाटा प्रोसेसिंग के नए तरीके विकसित करना जारी रखता है। जो फेसबुक यूजर्स को सुरक्षा प्रदान करता है। फ़ेडरल एंटीट्रस्ट जांच फेसबुक को लक्षित करने के अंतिम चरण में है, जबकि अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग के सदस्यों ने एजेंसी के आयुक्तों से सिफारिश की है कि क्या यह फेसबुक के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दायर करेगा। ऐसे समय में फेसबुक को निजता की घोषणा करनी होती है।

Related News