अफगानिस्तान तालिबान के कब्जे में है और ऐसे में वहां के कई लोग डरे हुए हैं. सोशल मीडिया का भी उपयोग हो रहा है और फेसबुक अधिक लोकप्रिय है। ऐसे में फेसबुक ने वहां के यूजर्स के लिए एक टूल की घोषणा की है।

अफगानिस्तान में उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किए गए टूल में से एक विशेषता उपयोगकर्ता नियंत्रण है, जिसके भीतर फेसबुक उपयोगकर्ता अपने खातों को लॉक कर सकते हैं। कंपनी ने वन क्लिक टूल पेश किया है, जिससे यूजर्स अपना अकाउंट तुरंत लॉक कर सकेंगे।

फेसबुक के मुताबिक अकाउंट लॉक होते ही जो लोग फेसबुक के दोस्त नहीं हैं, वे यूजर्स की प्रोफाइल फोटो डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। अकाउंट पर की गई पोस्ट, लोकेशन या कोई अन्य जानकारी दिखाई नहीं देगी।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में कई लोग अपनी डिजिटल पहचान से डरे हुए हैं। अब से वहां के लोगों का डिजिटल आइडेंटिटी डेटाबेस भी तालिबान के कब्जे में है, इसलिए यूजर्स की सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं।

फेसबुक के सुरक्षा प्रमुख के अनुसार, फेसबुक ने एक विशेष संचालन केंद्र स्थापित किया है जो अफगानिस्तान में उपयोगकर्ताओं की मदद करेगा। आपको बता दें कि हाल ही में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने कहा था कि वहां के लोगों की डिजिटल पहचान की रक्षा की जानी चाहिए।

डेटाबेस से उपयोगकर्ताओं का डेटा लेना और उसका दुरुपयोग करना काफी आम है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने वहां के लोगों के लिए दिशा-निर्देश भी विकसित किए हैं कि कैसे उपयोगकर्ता अपने डिजिटल निशान मिटा सकते हैं और उन्हें बायपास कर सकते हैं।

Related News