लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक का इस्तेमाल न केवल अपने दोस्तों से जुड़ने के लिए करते हैं बल्कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए भी करते हैं। लेकिन कई ऐसी समस्याएं पैदा कर सकते हैं। जैसा कि सोलोमन द्वीप में देखा जाता है। सोलोमन द्वीप में सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है। सोलोमन टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सरकार द्वारा सख्त चेतावनी जारी करने के बाद सोलोमन द्वीप समूह फेसबुक के उपयोग को अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंधित करने की योजना बना रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार सोलोमन द्वीप के प्रधानमंत्री एमएनएस सोगाब्रे के नेतृत्व वाली सरकार फेसबुक पर प्रतिबंध के बारे में आज (17 नवंबर) आधिकारिक घोषणा करेगी। लगभग 650,000 की आबादी के साथ फेसबुक सोलोमन द्वीप में एक बहुत लोकप्रिय मंच है। जहां लोग खुलकर अपने विचार साझा करते हैं। लेकिन हाल ही में मंच का उपयोग वर्तमान सरकार के खिलाफ एक महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया शुरू करने के लिए किया गया है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए सोलोमन सरकार के संपर्क में थी। क्योंकि सरकार के इस कदम से सोलोमन द्वीप के उन हजारों लोगों पर असर पड़ेगा जो हमारी सेवाओं का इस्तेमाल प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण चर्चाओं को जोड़ने के लिए करते हैं।

यह उल्लेख किया जाना है कि सोलोमन द्वीप एकमात्र देश नहीं है जहां फेसबुक पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। इस लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के उपयोग पर दुनिया भर के कई देशों में प्रतिबंध है। जिसमें चीन, ईरान और उत्तर कोरिया शामिल हैं। सोलोमन द्वीप जल्द ही सूची में जुड़ जाएगा। इन देशों में फेसबुक पर प्रतिबंध के बाद, यह वहां अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहा है।

Related News