ऐसा लगता है कि फेसबुक लिए यह सप्ताह काफी खराब रहा है क्योंकि उसे शुक्रवार को दूसरे वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा, इस से पहला आउटेज सोमवार को हुआ था। हालांकि, इस बार यह पिछले छह घंटे की तुलना में केवल दो घंटे के लिए था।

इस बीच, फेसबुक ने शुक्रवार को अपनी सेवाओं में दो घंटे की बाधा के लिए अपने उपयोगकर्ताओं से माफी मांगी है। कंपनी ने इस सप्ताह अपने दूसरे वैश्विक आउटेज के लिए एक और दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन चेंज को जिम्मेदार ठहराया। फेसबुक ने कहा कि नवीनतम आउटेज ने इंस्टाग्राम, मैसेंजर और वर्कप्लेस को प्रभावित किया।

कंपनी ने कहा, "पिछले कुछ घंटों में हमारे उत्पादों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ईमानदारी से क्षमा करें।" "हमने इस मुद्दे को ठीक कर दिया है, और अब सब कुछ सामान्य हो जाना चाहिए," हालांकि यूजर्स ने इस आउटेज के लिए फिर से मजे लेना शुरू कर दिया। उन्होंने इसके बारे में मीम्स और चुटकुले शेयर किए।

इस हफ्ते सोमवार को फेसबुक और उसकी सहयोगी कंपनियों को एक 'दोषपूर्ण कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन' के कारण लगभग छह घंटे की वैश्विक आउटेज का सामना करना पड़ा। इसके कारण 3.5 बिलियन उपयोगकर्ताओं इसके सोशल मीडिया और व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसी मैसेजिंग सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाए।

वैश्विक आउटेज के कारण फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को 7 बिलियन अमरीकी डालर का नुकसान हुआ और सिलिकॉन वैली फर्म के शेयरों में लगभग 5% की गिरावट आई। रिपोर्ट्स का कहना है कि सोमवार को वेब मॉनिटरिंग ग्रुप डाउनडेटेक्टर ने अब तक का सबसे बड़ा आउटेज देखा था।

Related News