सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक और इंस्टाग्राम की देखरेख करने वाली मूल कंपनी मेटा लगातार हर महीने एक विस्तृत रिपोर्ट का खुलासा करती है, जो अपने प्लेटफॉर्म से हटाए गए 'आपत्तिजनक सामग्री' की सीमा पर प्रकाश डालती है। सूचना प्रौद्योगिकी नियम 4(1)(डी) के अनुसार, मेटा ने हाल ही में अपनी नवंबर 2023 रिपोर्ट का अनावरण किया, जिसमें 30-दिन की अवधि के दौरान फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों से अनुचित सामग्री को हटाने की अंतर्दृष्टि प्रदान की गई है।]

Google

समग्र सामग्री निष्कासन:

मेटा ने नवंबर 2023 में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 2.30 मिलियन से अधिक आपत्तिजनक सामग्री को हटा दिया।

भारत-विशिष्ट डेटा:

भारतीय संदर्भ में, नवंबर के लिए मेटा की अनुपालन रिपोर्ट केवल फेसबुक से 23 मिलियन सामग्री (फोटो, वीडियो, पोस्ट, टिप्पणियां) में से 18 मिलियन को हटाने का संकेत देती है। सटीक आंकड़ों से पता चलता है कि इस अवधि के दौरान 1,83,42,800 वस्तुएं हटाई गईं।

Google

शिकायतें और प्रतिक्रिया:

नवंबर के दौरान मेटा को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 21,149 शिकायतें प्राप्त हुईं। उल्लेखनीय रूप से, कंपनी ने इनमें से 100% शिकायतों का जवाब दिया, जिनमें से अधिकांश खाता हैकिंग, नकली प्रोफ़ाइल, अनुचित या अपमानजनक सामग्री और धमकाने या उत्पीड़न जैसे मुद्दों से संबंधित थीं।

इंस्टाग्राम सामग्री हटाना:

इसके साथ ही, इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान 46,95,700 सामग्री को हटाया। मुख्य रूप से, ये निष्कासन आत्महत्या या खुद को नुकसान पहुंचाने, वयस्क नग्नता और यौन गतिविधि, हिंसक और ग्राफिक सामग्री, धमकाने और उत्पीड़न जैसे विषयों से जुड़े थे।

Google

उपयोगकर्ता शिकायतें और उपकरण:

कुल 11,138 रिपोर्टें प्रस्तुत की गईं, जिसके परिणामस्वरूप 4,209 उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम पर समस्या निवारण उपकरण प्रदान किए गए। उपयोगकर्ताओं ने अपनी शिकायतों को स्वतंत्र रूप से हल करने के लिए इन उपकरणों का उपयोग किया, जिनमें से अधिकांश रिपोर्ट खाता हैकिंग, नकली प्रोफ़ाइल और पृष्ठों या खातों तक पहुंच की हानि के साथ-साथ धमकाने या उत्पीड़न पर केंद्रित थीं।

पिछली रिपोर्टों से तुलना:

विशेष रूप से, मेटा की अक्टूबर रिपोर्ट में एक महीने में 37 मिलियन हानिकारक सामग्री को हटाने का खुलासा किया गया था, जो मासिक आधार पर हटाए गए आपत्तिजनक सामग्री की मात्रा में महत्वपूर्ण गिरावट का संकेत देता है।

Related News