इंटरनेट डेस्क। स्मार्टफोन आज के समय में हमारी सबसे बड़ी जरूरतों में से एक हैं। अगर स्मार्टफोन एक पल भी आपसे दूर हो जाए तो, इसके बिना एक पल भी रहना गंवारा नहीं होता। जी हाँ, दोस्तों आज के समय की सबसे बड़ी जरुरत बन चुका स्मार्टफोन हमारे दिनचर्या का एक अहम हिस्सा हैं, जिसकी मदद से हम अपने कई जरुरी और गैर-जरुरी कार्यों को अंजाम तक पहुंचाते हैं। लेकिन अगर ये ही स्मार्टफोन आपसे अचानक दूर हो जाए तो आपका दुःखी होना लाजिमी हैं।

अक्सर हमारी लापरवाही बोले या जल्दबाजी, किसी न किसी बजह से हमारा स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो स्वाभाविक रूप से हमारा परेशान होना बनता हैं। अगर आपके साथ कभी ऐसी परेशानी आती हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को पानी में गिरने के बाबजूद उसे सुरक्षित कर सकते हो। ध्यान दे, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे नायब तरीके, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन को पानी में गिरने के बाद भी दोबारा सही कर सकते हो। जानते हैं !

पानी में गिरने के बाद आप अपने स्मार्टफोन को सबसे पहले स्विच ऑफ कर दें, इससे फोन पार्ट्स डैमेज होने से बचते हैं और शार्ट सर्किट का खतरा टल जाता हैं। स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करने के बाद उसकी सभी ऐसेसरीज (बैटरी, मेमोरी कार्ड, बैक कवर आदि) निकालें और सूखे कपड़े से साफ़ करें। अपने फोन को अच्छी तरह से हिला-डुला कर उसका पानी निकाल दे, ध्यान दे फोन में पानी अक्सर यूएसबी जैक, रिसीवर और बैक कवर पर घुसता हैं।

एक महत्वपूर्ण बात, फोन में पानी गिरने के बाद आप किचन में से कोई बर्तन ले और उसमें चावल भरें। इसके बाद उस चावल भरे बर्तन में गीले फोन को लगभग दो दिन के लिए ढक दे। आप चाहे तो इस कार्य के लिए सिलिका जैल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News