यूरोपीय प्रकाशक परिषद ने यूरोपीय आयोग के पास Google के डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय के खिलाफ अविश्वास व्यक्त करते हुए एक शिकायत दर्ज की। यह कार्रवाई में यूरोपीय संघ के अविश्वास प्रमुख मार्गेथ वेस्टेगर की सहायता करने जा रहा है। Google ने 2020 में ऑनलाइन विज्ञापनों से लगभग $147 बिलियन की कमाई की, जो दुनिया की किसी भी अन्य कंपनी की तुलना में कई गुना अधिक है, जिसमें खोज इंजन, YouTube और Gmail विज्ञापन Google की कुल बिक्री और मुनाफे का सबसे बड़ा हिस्सा हैं। कंपनी को नेटवर्क व्यवसाय से भी 16% राजस्व प्राप्त हुआ है, जिसमें अन्य मीडिया कंपनियां अपनी वेबसाइटों और ऐप्स पर विज्ञापन बेचने के लिए Google AdSense का उपयोग करती हैं।

एक्सेल स्प्रिंगर, न्यूज यूके, कोंडे नास्ट, बोनियर न्यूज और प्रसा इबेरिका सहित प्रकाशकों के व्यावसायिक निकायों ने यूरोपीय आयोग के पास अपनी शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि प्रेस प्रकाशकों के पास इसकी तकनीक के कारण Google का पूर्ण अधिकार है। EPC के अध्यक्ष क्रिश्चियन वान थिलो ने कहा है कि यूरोपीय आयोग के निर्णय लेने का समय आ गया है जो Google में वास्तविक परिवर्तन कर सके। उन्होंने कहा कि गूगल ने ऊपर से नीचे तक विज्ञापन तकनीक की वैल्यू चेन पर कब्जा कर लिया है।

जो पिछले साल शुरू हुई: वेस्टेगर ने हाल के वर्षों में 3 अलग-अलग मामलों में प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं के लिए Google के खिलाफ 8 बिलियन यूरो (9.2 बिलियन डॉलर) से अधिक का जुर्माना लगाया है। बार-बार शिकायत के आधार पर पिछले साल उन्होंने गूगल के डिजिटल विज्ञापन कारोबार के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू की थी. वहीं, गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा है कि हम अपने एड नेटवर्क में पब्लिशिंग पार्टनर्स को भी हर साल सीधे अरबों डॉलर का भुगतान कर रहे हैं।

ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने शुक्रवार को कहा कि उसने उपभोक्ताओं को ट्रैक करने के लिए विज्ञापनदाताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली तृतीय-पक्ष कुकीज़ पर प्रतिबंध लगाने की अपनी योजना के संबंध में Google के एक संशोधित प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। Google का दावा है कि वह उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की रक्षा के लिए तृतीय-पक्ष कुकीज़ को रोकने पर भी काम कर रहा है। साथ ही, 250 अरब डॉलर के वैश्विक डिजिटल विज्ञापन क्षेत्र के अन्य खिलाड़ियों का कहना है कि तीसरे पक्ष के कुकीज़ पर प्रतिबंध लगाने से उनकी क्षमता सीमित हो जाएगी। Google इसे हटाने के लिए कानूनी रूप से बाध्य है और सूचना प्राधिकरण पारदर्शिता के लिए निगरानी करने जा रहा है।

Related News