दोस्तो दिन रात तकनीकी विकास ने हमारे बहुत सारे काम आसान बना दिए हैं, जिनसे हमारे पैसे और टाइम की बचत हुई है, लेकिन इन सुविधाओं के साथ कई तरह के नुकसान भी हैं, जैसे साइबर क्राइम, ऑनलाइन पैसों की धोखादड़ी आदि, ऐसे में अगर हम बात करें ई सिम कार्ड की तो इसने हाल ही के सालों में लोकप्रियता हासिल कि हैं, लेकिन इसकी सुविधा के साथ धोखादड़ी भी शामिल ही हैं, हाल ही में ई सिम कार्ड स्वैपिंग के जरिए नोएडा की एक महीला के साथ 27 लाख को धोखा किया गया, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको सिम स्वैप के धोखाधड़ी से बचने के लिए निवारक उपाय बताएंगे-

Google

कॉल और संदेशों से सावधान रहें: यदि आपको व्यक्तिगत जानकारी या कोड मांगने वाले अनचाहे कॉल या संदेश मिलते हैं, तो उन्हें अनदेखा करें।

Google

अपनी व्यक्तिगत जानकारी सुरक्षित रखें: कभी भी अपने पासवर्ड, ओटीपी या अन्य संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें। साइबर अपराधी इस जानकारी का उपयोग डुप्लिकेट सिम जारी करने और आपके बैंक खातों तक पहुँच प्राप्त करने के लिए करते हैं।

Google

अपने दस्तावेज़ों की सुरक्षा करें: नया सिम कार्ड जारी करने के लिए व्यक्तिगत दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेज़ों को साझा करते समय सावधान रहें; हमेशा उस उद्देश्य को नोट करें जिसके लिए उन्हें साझा किया जा रहा है।

संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: किसी भी संदिग्ध कॉल, संदेश या गतिविधि की रिपोर्ट सरकार के चक्षु पोर्टल पर करें। इससे अधिकारियों को संभावित धोखाधड़ी को ट्रैक करने और रोकने में मदद मिलती है।

Related News