दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने 1 मिलियन ट्वीट डील से अपना नाम वापस ले लिया है। मस्क इस ट्वीट के जरिए अपने नॉन-फनगेबल टोकन यानी NFT को बेच रहे थे। उनके लिए इसे बेचना आम है क्योंकि हर दिन वे दुनिया के सबसे अमीर आदमी की गद्दी पर बैठते हैं। वर्तमान में उनकी कुल संपत्ति 175 बिलियन है। 15 मार्च को मस्क ने ट्वीट किया कि वह एनएफटी के बारे में अपना गीत बेच रहे थे। उन्होंने ट्वीट में दो मिनट का वीडियो भी शामिल किया, जो एक एनएफटी थीम वाला इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक ट्रैक था। ट्वीट, वीडियो और कैप्शन NFT सेल की तरह डिजाइन किए गए थे। इसके लिए एक नीलामी भी आयोजित की गई, जहां सिना एस्टावी ने 8.7 करोड़ रुपये की बोली लगाई।

लेकिन इन सब के बावजूद, मस्क ने आखिरकार अपना विचार बदल दिया। 16 मार्च को एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा कुछ नहीं लगा कि वह इसके बारे में सही थे। ये भी पास हो जाएंगे। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने अपने अनुयायियों का ध्यान भटकाने के लिए ऐसा किया। मस्क ने यूएस सिटी में टेस्ला रैंक और पिछले सप्ताह की पूछताछ से ध्यान हटाने के लिए ऐसा किया।

यह एक गैर-कवक टोकन है जिसे क्रिप्टोग्राफिक टोकन कहा जाता है। आप इस टोकन को बदल नहीं सकते हैं, न ही आप इसे किसी और चीज़ के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। यदि किसी के पास एनएफटी है, तो इसका मतलब है कि उसके पास अनोखा या प्राचीन डिजिटल कला कार्य है। हालांकि एनएफटी को विनियमित नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे अद्वितीय कला टुकड़े हैं।

आप केवल NFTs को डिजिटल रूप से उपयोग कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको कोई भी सामान ऑनलाइन खरीदना होगा। स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक मस्क एनएफटी में शामिल होने वाले नवीनतम व्यक्ति हैं। नाइक और लुई विटन जैसे वैश्विक ब्रांड भी एनएफटी की मदद से उपभोक्ता वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन कर रहे हैं।

Related News