इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग मुद्रास्फीति से सुरक्षित नहीं है, भले ही हम नई पीढ़ी के इलेक्ट्रॉनिक्स के आदी हो गए हों, जिनकी कीमत लगभग पिछली पीढ़ी के समान ही हो। उपभोक्ताओं को जल्द ही बैक-टू-स्कूल और छुट्टियों के मौसम के लिए सस्ता मूल्य निर्धारण में लॉक करने के लिए कार्य करना चाहिए, हाल की भविष्यवाणियों को देखते हुए कि चिप की कीमत में वृद्धि 2023 में शुरू होगी।

डोमिनोज़ जून में गिरना शुरू हुआ जब ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (TSMC), दुनिया की सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर फाउंड्री, ने 2023 में मूल्य वृद्धि की घोषणा की।


TSMC के प्रकटीकरण के बाद, Intel ने समान पंक्तियों के साथ एक बयान दिया, जबकि DigiTimes ने बताया कि मार्वल और क्वालकॉम ने अपने ग्राहकों को सूचित किया था कि चिप की लागत बढ़ रही होगी। बहुसंख्यक, यदि सभी नहीं, तो अर्धचालक निर्माता अब अपने स्वयं के मूल्य वृद्धि के साथ सूट का पालन कर रहे हैं।

चिप की कीमतों में वृद्धि अंततः उपभोक्ताओं को दी जाएगी क्योंकि वे इलेक्ट्रिक टूथब्रश, टोस्टर, स्मार्टफोन और ऑटोमोबाइल सहित दैनिक आधार पर हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली लगभग हर चीज का एक आवश्यक घटक हैं।

जैसे-जैसे वे अपनी नई तकनीक की बढ़ती लागतों को पार करते हैं, यहां तक ​​कि संचार, इंटरनेट और मनोरंजन फर्मों द्वारा दी जाने वाली सेवा दरों में भी वृद्धि होना तय है।

कोविड के दौरान मांग में वृद्धि के दौरान, अर्धचालक उद्योग ने क्षमता और आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों से जूझना शुरू कर दिया है। अतीत में, फाउंड्री ने अपने सेमीकंडक्टर ग्राहकों से भविष्य की क्षमता में अधिक खर्च करने का आग्रह किया, या फिर विनिर्माण प्राथमिकता खोने और / या अधिक भुगतान करने का जोखिम उठाया।

हालांकि, चल रहे प्रतिबंधों और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के परिणामस्वरूप इंटेल, माइक्रोचिप और माइक्रोन जैसे फाउंड्री और एकीकृत डिवाइस निर्माता (आईडीएम) सभी एक ही समस्या से निपट रहे हैं - बढ़ती लागत।

Related News