डिजिटल युग में, डेटा सुरक्षा एक बढ़ती हुई चिंता है, सोशल मीडिया साइटों के बार-बार उल्लंघन के कारण नापाक उद्देश्यों के लिए व्यक्तिगत जानकारी का अनधिकृत उपयोग हो रहा है। डेटा लीक का एक आम रास्ता ईमेल आईडी के माध्यम से है, जिसे अक्सर डार्क वेब पर लक्षित और बेचा जाता है। यह व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, क्योंकि उनके स्वयं के डेटा को उनके खिलाफ हथियार बनाया जा सकता है।

Google

यह जांचने के चरण कि क्या आपकी ईमेल आईडी से छेड़छाड़ की गई है:

यदि आपके पास स्मार्टफोन है, तो संभावना है कि आपके पास एक ईमेल आईडी है, जिससे आप संभावित डेटा लीक के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। हालाँकि, यह निर्धारित करने का एक त्वरित और आसान तरीका है कि क्या आपकी ईमेल आईडी से छेड़छाड़ की गई है, आइए जानते है इनके बारे में-

hasibeenpwned.com पर जाएँ:

वेबसाइट hasibeenpwned.com पर जाएं, जो एक विश्वसनीय प्लेटफॉर्म है जो आपको यह जांचने की अनुमति देता है कि क्या आपकी ईमेल आईडी किसी डेटा लीक का हिस्सा है।

Google

"क्या मुझे बंधक बनाया गया है?" पर नेविगेट करें पृष्ठ:

साइट पर एक बार, "क्या मुझे बंधक बना लिया गया है?" देखें। पृष्ठ। यहीं पर आप अपनी ईमेल आईडी की सुरक्षा का आकलन कर सकते हैं।

अपनी जीमेल आईडी दर्ज करें:

दिए गए सर्च बार में अपनी जीमेल आईडी दर्ज करें और अगले चरण पर आगे बढ़ें।

Google

"Pwned" बटन पर क्लिक करें:

अपनी जीमेल आईडी दर्ज करने के बाद, अपने ईमेल से जुड़े किसी भी संभावित डेटा उल्लंघन की खोज शुरू करने के लिए "Pwned" बटन पर क्लिक करें।

त्वरित परिणाम:

कुछ ही सेकंड में वेबसाइट बता देगी कि आपकी ईमेल आईडी लीक हुई है या नहीं। यदि आपकी आईडी से छेड़छाड़ की गई है, तो पूरी स्क्रीन लाल हो जाएगी, जो आपको तत्काल कार्रवाई करने के लिए सचेत करेगी।

Related News