दोस्तो आज एक फोन में दो सिम कार्ड यूज करना एक आम बात हो गई हैं, दो सिम कार्ड के कारण लोग धोखादड़ी में फस जाते है, लेकिन अब एक मोबाइल में दो सिम कार्ड यूज करने पर आपको एक्स्ट्रा पैसा देना होगा, अब सोच रहे होगें ऐसा क्यों तो आपको टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) द्वारा सिम कार्ड नियमों में किए जाने वाले आगामी बदलावों को जानना होगा। इन बदलावों के कारण उन उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है जो अपने डिवाइस में कई सिम कार्ड रखते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

प्रस्तावित नियम परिवर्तन: TRAI सिम कार्ड को नियंत्रित करने वाले नियमों को संशोधित करने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट बताती है कि अगर उपयोगकर्ता अपने फोन में अनावश्यक रूप से एक से अधिक सिम कार्ड रखते हैं, तो उन्हें अतिरिक्त शुल्क का सामना करना पड़ सकता है।

Google

अतिरिक्त शुल्क: अगर इसे लागू किया जाता है, तो कई सिम कार्ड रखने वाले लेकिन सक्रिय रूप से केवल एक का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना पड़ सकता है। यह शुल्क मोबाइल ऑपरेटरों द्वारा मासिक या वार्षिक रूप से लगाया जा सकता है।

उपयोगकर्ताओं पर प्रभाव: प्रस्तावित परिवर्तनों का उद्देश्य निष्क्रिय सिम कार्डों की जमाखोरी को हतोत्साहित करना है, जो कि एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जैसा कि TRAI द्वारा वर्तमान में सूचीबद्ध निष्क्रिय मोबाइल नंबरों की बड़ी संख्या (219 मिलियन से अधिक) से स्पष्ट है।

Google

ऑपरेटर अनुपालन: ट्राई ने आदेश दिया है कि मोबाइल ऑपरेटरों को केवल उपयोग की कमी के कारण नंबरों को निष्क्रिय नहीं करना चाहिए, जिसका उद्देश्य व्यापक उपयोगकर्ता आधार बनाए रखना है। उल्लंघन करने वाले ऑपरेटरों को दंड का सामना करना पड़ सकता है।

Related News