पाठकों हमारे टेक चैनल पर आपका स्वागत हैं। टेक जगत की लेटेस्ट और अन्य जरुरी जानकारियों को पढ़ने के लिए चैनल को फॉलो जरूर करिये।
दुनिया डिजिटल क्रांति की ओर बढ़ रही हैं। इसी के साथ साथ हैकिंग का खतरा भी बढ़ता जा रहा हैं। हैकर्स हमारी डिवाइसों को हैक कर उनसे हमारी निजी जानकारियां चुरा लेते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं हैकिंग से बचने के कुछ शानदार उपाय ...

ध्यान रहें, कभी भी अनप्रोटेक्टेड व पब्लिक वाई फाई का इस्तेमाल नहीं करें। इससे मोबाइल हैक होने की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा किसी दूसरे व्यक्ति के USB से फोन चार्ज करने पर भी मोबाइल हैकिंग का खतरा बना रहता है।

अगर आप मोबाइल पर आने वाले अज्ञात मैसेज के लिंक को खोलते हैं तो भी फोन हैक हो सकता है। वही थोड़ा सतर्क रहे, यदि आपका फोन बिना इस्तेमाल के हैंग हो रहा हैं या गर्म हो रहा हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि, आपका फोन हैक हो गया हैं।

कभी भी अपने फोन पर आने वाले अधूरे यूआरएल वाला लिंक क्लिक नहीं करें, इससे फोन हैक होने का खतरा बना रहता हैं। इसके अलावा खुद ब खुद फोन का रीबूट होना और स्विच ऑफ हो जाना भी हैकिंग के संकेत हैं। स्विच ऑफ करने के बाबजूद फोन बंद नहीं होना भी हैकिंग का संकेत हैं।

दुसरे के कंप्यूटर से फोन चार्ज करते वक्त Only charging ऑप्शन का चुनाव करें। वही किसी भी वक्त कहीं भी remember passwords” ऑप्शन पर क्लिक नहीं करे तो बेहतर ही होगा। पब्लिक वाई-फाई इस्तेमाल से पहले ऑटोमैटिक कनेक्शन विकल्प को बंद कर दे।

स्मार्टफोन को हैकिंग से बचाने के ये टिप्स अगर आपको पसंद आये तो लाइक, कमेंट और शेयर जरूर करें। इसी के साथ हमारे चैनल को फॉलो भी करें।

Related News