क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि मोबाइल यूज़ करते-करते अहसास हुआ हो कि फोन कुछ गर्म है।, स्मार्टफोन में गेम खेलते वक्त या फिर लंबी चेैटिंग और इंटरनेट सर्फिंग के दौरान भी ऐसी स्थित सामने आ जाती है। कुछ लोगों गर्मी का मौसम समझकर इगनोर करते है ,लेकिन अब सावधान रहे।


सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि स्मार्टफोन के गर्म होने के पीछे मोबाइल की बैटरी ही है। फोन की बैटरी हीट करती है तो मोबाइल के गर्म होने का अहसास होता है। कुछ केस में फोन की कम्यूनिकेशन यूनिट और कैमरा भी फोन हीट का कारण बनते हैं लेकिन यह बैटरी की तुलना में काफी कम होता है।


1. फुल चार्ज न करें फोन

अपने फोन को फुल चार्ज यानी 100 प्रतिशत तक चार्ज न करें। कोशिश करें कि फोन में 90 प्रतिशत या इससे कम ही बैटरी रखें।

2. सही तरीके से चार्ज
बहुत से लोग होते हैं जो फोन को ओवर नाईट यानी रात को सोते वक्त चार्ज पर लगाते हैं। ऐसा करने पर समय को ध्यान नहीं रहता है और फुल चार्ज होने के बावजूद फोन चार्जिंग ऑन रहती है। इस आदत को बदलना आवश्यक है।

3. फोन कवर का इस्तेमाल
गर्मियों में मोबाइल कवर भी स्मार्टफोन के हीट होने की बड़ी वजह बनकर सामने आते हैं। तेज धूप व गर्म वातावरण का असर मोबाइल पर भी पड़ता है। जिस तरह से बंद खड़ी कार में गरमाहट कैद हो जाती है ठीक उसी तरह मोबाइल कवर भी गर्मी को अंदर ही कैद कर लेते हैं तथा फोन ठंडा होने में रूकावट पैदा करते हैं।

4. ऑरिजनल चार्जर और यूएसबी ही करें यूज़

स्मार्टफोन के साथ मिला चार्जर व यूएसबी टूट जाने या खराब हो जाने के बाद अधिकांश इंडियन सोचते हैं कि ऑरिजनल के लिए क्यों पैसा खराब किया जाए। फोन तो किसी भी चार्जर और यूएसबी से चार्ज किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि सस्ते और लोकल का यह चक्कर काफी महंगा पड़ सकता है।

5 . स्क्रीन भी बनती है हीटिंग की वजह

स्मार्टफोन की डिसप्ले भी कई बार मोबाइल गर्म होने का कारण बनती है। मोबाइल की ब्राइटनेस फुल रखते हैं तो यह भी फोन को गर्म कर सकती है। ऐसे में जरूरी है कि ऑटो-ब्राइटनेस फीचर ऑन रखें।

Related News