आजकल हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। मैसेजिंग या वीडियो कॉलिंग की बात आते ही लोगों के मुंह में सबसे पहले व्हाट्सएप ही आता है। आज भी छात्रों और वरिष्ठों के फोन में व्हाट्सएप है। व्हाट्सएप को निजी इस्तेमाल के लिए शुरू किया गया था लेकिन धीरे-धीरे इसका व्यवसायीकरण हो गया और लोगों ने इस पर तरह-तरह के संदेश फॉरवर्ड किए।

राजनीतिक दल अपना प्रचार करने लगे, कंपनियाँ अपना विज्ञापन करने लगीं और उत्पाद बेचने लगीं। कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि लोग धीरे-धीरे अपने एजेंडे को दूसरों तक फैलाने के लिए व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने लगे हैं। क्योंकि फॉरवर्ड किया गया मैसेज आपको जेल में डाल सकता है।

व्हाट्सएप ने हाल ही में अपनी नई गोपनीयता नीति पर बहस की। भारत में व्हाट्सएप के इतने सारे उपयोगकर्ता हैं कि व्हाट्सएप ने अपने उपयोगकर्ताओं को खोने के डर से अपनी गोपनीयता नीति वापस ले ली। लेकिन कई बार यूजर्स ऐप का गलत इस्तेमाल करने लगते हैं। व्हाट्सएप ने उन खातों के खिलाफ कार्रवाई की है जिन्होंने किसी भी खाते से फर्जी संदेश या अफवाह वाले संदेशों को अग्रेषित किया है और हाल ही में 20 लाख खातों को निलंबित कर दिया है (व्हाट्सएप खाते निलंबित)।

दो तरह के अकाउंट को ब्लॉक किया जा सकता है

व्हाट्सएप अकाउंट को दो तरह से बैन करता है। 1. अस्थायी और 2. स्थायी। आपको अस्थायी रूप से सूचित किया जाता है कि आपका खाता कुछ दिनों में पुनः आरंभ कर दिया जाएगा। लेकिन परमानेंट में नहीं, आपका अकाउंट हमेशा के लिए ब्लॉक कर दिया जाएगा

स्पैम या कपटपूर्ण संदेश

अगर आप व्हाट्सएप पर किसी को फर्जी या स्पैम मैसेज भेजते हैं, तो आप पर मुकदमा चलाया जा सकता है। अगर आपके मैसेज से किसी अन्य यूजर को नुकसान पहुंचता है और वह आपकी शिकायत करता है तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। WhatsApp पर हम अक्सर बिना सोचे-समझे मैसेज को फॉरवर्ड कर देते हैं, जिससे हमारे अकाउंट के बैन होने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप गलती से व्हाट्सएप पर चाइल्ड पोर्न शेयर कर देते हैं, तो आपको इसके लिए जेल भी जाना पड़ सकता है।

थर्ड पार्टी ऐप्स से दूर रहें

व्हाट्सएप का उपयोग करते समय, हमें कुछ ऐप्स के विकल्प मिलते हैं। ऐसे थर्ड पार्टी ऐप व्हाट्सएप की तरह ही होते हैं लेकिन आपको ज्यादा फीचर मिलते हैं इसलिए यूजर उनका इस्तेमाल करना शुरू कर देता है लेकिन अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं और कोई थर्ड पार्टी ऐप भी इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि थर्ड पार्टी ऐप्स यूजर का डेटा चुराते हैं। इसलिए कभी भी व्हाट्सएप ग्रीन, व्हाट्सएप जीबी प्लस या किसी अन्य ऐप का इस्तेमाल न करें

जेल में गलत संदेश जा सकता है

कभी-कभी ऐसा होता है कि दंगा शुरू हो गया है और व्हाट्सएप पर मैसेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। अगर आपने ऐसा कोई भड़काऊ संदेश साझा किया है, तो अफवाह फैलाने के लिए आप जेल जा सकते हैं।

Related News