सभी श्रेणियों में नए लॉन्च किए गए और किफायती मॉडल एक बार फिर फेस्टिवल सीजन की बिक्री में सबसे ज्यादा बिके हैं। बिक्री के पहले 7 दिनों में यानी 15-21 अक्टूबर को सभी श्रेणियों में सबसे ज्यादा 47 फीसदी स्मार्टफोन बेचे गए। बेंगलुरु स्थित मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर के अनुसार, त्योहारी सीज़न की बिक्री के पहले सप्ताह में ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर प्रति मिनट 1.5 करोड़ रुपये मूल्य के स्मार्टफोन बेचे गए थे - कीमत पसंद, सस्ती योजना और वितरण की गति जैसे कारकों के आधार पर।


"कई मायनों में, यह वास्तव में भारतीय ई-कॉमर्स के लिए एक उत्सव की पहल है जो कि अपने भविष्य के विकास के लिए एक ठोस नींव रखेगा," रेडक कंसल्टिंग के निदेशक, गैंक गुटगुटिया ने कहा। उन्होंने आगे कहा कि फैशन श्रेणी में बिक्री पिछले साल जितनी अधिक नहीं है, जो इस अवधि के दौरान केवल 14 थी। हालांकि, औपचारिक और त्यौहार पहनने की मांग कमजोर लगती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि घर से काम करने और घर से अध्ययन करने से घर और घर के सामान सहित बुनियादी सुविधाओं की अत्यधिक मांग बढ़ गई है।

स्मार्टफोन ब्रांड एमआई इंडिया ने पिछले हफ्ते कहा था कि त्योहारी सीजन के 7 दिनों में अमेज़न, फ्लिपकार्ट और मिडोटकॉम प्लेटफार्मों पर 5 मिलियन हैंडसेट बेचे गए। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड पॉक्सो ने इस अवधि में फ्लिपकार्ट पर 1 मिलियन स्मार्टफोन बेचे। फ्लिपकार्ट ने पहले कहा था कि मोबाइल श्रेणी ने प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों की वृद्धि को दोगुना करने का रिकॉर्ड देखा है। स्मार्टफोन का प्रीमियम सेगमेंट 3.2 गुना बढ़ गया, जो मुख्य रूप से ऐप्पल, गूगल और सैमसंग फोन द्वारा संचालित है।


Related News