ऑनलाइन और मोबाइल गेम्स की दुनिया सभी को पसंद आती हैं। इसके अलावा पीसी पर खेले जाने वाले वीडियो गेम्स भी बच्चों में काफी लोकप्रिय हैं। गेमिंग की दुनिया में कई ऐसे वीडियो गेम्स मौजूद हैं जो अपने आपत्तिजनक कंटेंट की वजह से विवादों में घिरे रहे। पिछले कुछ समय में ब्लू व्हेल, रेपले, बुली जैसे कई वीडियो गेम्स चर्चा में रहे। इस लेख में हम मास इफेक्ट (Mass effect) गेम की बात करेंगे, जो आपत्तिजनक कंटेंट की वजह से विवादों में घिरा रहा।

मास इफेक्ट (Mass effect) गेम को साल 2007 में रिलीज़ किया गया था। एक्सबॉक्स 360 के साथ आने वाले इस वीडियो गेम के कई पार्ट बन चुके हैं। इस गेम की स्टोरी को लेकर इसे कई अवॉर्ड भी दिए जा चुके हैं। लेकिन इसके बाबजूद ये गेम विवादों का हिस्सा बना, जिसके पीछे की वजह थी गेम में दो प्लेयर का शारीरिक रिलेशनशिप में जाना। इस गेम के कंटेंट को लेकर कई ब्लॉगर्स ने इसे बेहूदा करार दिया तो कई ने इसे गेमर्स पर डिपेंड बताया।

तमाम कॉन्ट्रोवर्सी के बाबजूद ये वीडियो गेम खूब खेला जा रहा हैं। बेहद लोकप्रिय हो रहा ये गेम बच्चों के लिए मानसिक तौर पर बिल्कुल ठीक नहीं कहा जा सकता। हमारी सलाह हैं बच्चों को इस वीडियो गेम से दूर रखा जाए तो ही सबसे बेहतर होगा।

Related News