आज के डिजीटल युग में लोगो का काम उगंलियों पर हो जाता हैं, आज हम दुनिया में किसी से भी तुरंत सम्पर्क कर सकते हैं, न्यूज पा सकता हैं, मनोरजंन पा सकते हैं आदि, लेकिन इन सुविधाओं के साथ साइबर क्राइम भी बढ़ गए हैं, जो वित्तीय सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण जोखिम पैदा कर रही हैं। साइबर अपराधी तेजी से परिष्कृत हो गए हैं, वे सिस्टम में कमजोरियों का फायदा उठाकर बिना OTP सत्यापन की आवश्यकता के बैंक खाते खाली कर देते हैं।

Google

साइबर धोखाधड़ी में उभरते खतरे

हाल ही में, आधार कार्ड सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) के माध्यम से बैंक खातों से छेड़छाड़ की खबरें आई हैं। बायोमेट्रिक्स का उपयोग करके सुरक्षित लेनदेन के लिए बनाई गई इस प्रणाली का दुरुपयोग धोखेबाजों द्वारा OTP या ATM पिन सत्यापन की आवश्यकता के बिना धन निकालने के लिए किया गया है।

Google

जोखिम कम करने के लिए कदम

अपना आधार कार्ड सुरक्षित रखें: अनधिकृत पहुँच को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड को सुरक्षित रखें।

अपना आधार कार्ड लॉक करें: आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध आधार कार्ड लॉकिंग तंत्र का उपयोग करें। अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करके, आप अपने आधार विवरण को दुरुपयोग से सुरक्षित कर सकते हैं।

Google

शोषण की विधि को समझना

साइबर अपराधी आम तौर पर व्यक्तियों का प्रतिरूपण करने के लिए फिंगरप्रिंट सहित बायोमेट्रिक डेटा चुराकर AEPS का फायदा उठाते हैं। इस जानकारी के साथ, वे धोखाधड़ी वाले लेन-देन को अंजाम देते हैं, पीड़ितों के खातों से पैसे चुरा लेते हैं।

Related News