इंटरनेट डेस्क। विश्वभर में मोबाइल टेक्नोलॉजी का उपयोग लगातार बढ़ता जा रहा हैं। मोबाइल लोकप्रियता के मामले में भारत देश भी पीछे नहीं हैं, देश में आज करोड़ों की संख्या में मोबाइल यूज़र्स हैं।

मोबाइल फोन टेक्नोलॉजी ने व्यक्ति के काम को काफी आसान कर दिया हैं। वर्तमान में स्मार्टफोन के बढ़ते व्यापार ने सभी को चौंका कर रख दिया हैं। जल्द ही मोबाइल यूज़र्स वाई-फाई नेटवर्क से वॉयस कॉल कनेक्ट आकर सकने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

सही तौर पर कहे तो जल्द ही भारत में यूज़र्स इंटरनेट कनेक्टिविटी के जरिये कॉलिंग कर सकेंगे। हम आपको एक ख़ास बताने जा रहे हैं, जिसमें बताएंगे की भारत में सबसे पहली कॉल कब और किसने की थी।

जी हाँ, आप सवाल सुनकर जरूर उत्सुकता के साथ भर चुके होंगे। आपकी उत्सुकता का जबाब हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। आपको बता दे भारत में सबसे पहली कॉल 31 जुलाई, 1995 में की गई थी।

जी हाँ, दोस्तों ये बेहद महत्वपूर्ण जानकारी हैं, जो आपके लिए जानना जरुरी हैं। बता दे 31 जुलाई, 1995 में की गई सबसे पहली कॉल उस समय के पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बसु और उस समय के केंद्रिय दूरसंचार मंत्री सुख राम के बीच की गई थी।

इस कॉल को कोलकाता की राइटर्स बिल्डिंग से नई दिल्ली के संचार भवन में कनेक्ट किया गया था। इस कॉल को करने में मोदी टेल्सट्रा मोबाइलनेट ने सर्विस प्रदान की थी।

अगर बात करे तो दुनिया में की गई पहली कॉल के बारे में तो ये सबसे पहले 3 अप्रैल 1973 में की गई, यह कॉल मोटोरोला के कर्मचारी मार्टीन कूपर ने की थी।

उस समय इनकमिंग और आउगोइंग कॉल पर ग्राहकों से चार्ज वसूला जाता था। आज इनकमिंग को पूरी तरह से फ्री किया जा चुका है।

Related News