पिछले कुछ महीनों के दरम्यान देश में लगे लॉकडाउन की वजह से स्मार्टफोन बाजार को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा था। वहीं कुछ हद तक बाजार के नॉर्मल होने के बाद ग्राहकों की भीड़ मोबाइल बिक्रेता के दुकान पर दिखने लगी है। और यही कारण है कि 2020 (जुलाई से सितंबर) की तीसरी तिमाही में,स्मार्टफोन की बिक्री में 50 मिलियन यूनिट का शानदार ग्रोथ दर्ज किया गया।


हालांकी इस दौरान देश में राजनितीक रूप से घटित कुछ घटनाए चीनी प्रोडक्ट्स को लेकर बाजार में नकारात्मक धारणाएं बनने के वजह से सभी चीनी कंपनियों को स्मार्टफोन मार्केट मे काफी नुकसान झेलना पड़ा है। बता दें कि चीनी कंपनियों के पास इससे पहले कुल बाजार हिस्सेदारी का 76 प्रतिशत था। पिछले दिनों स्मार्टफोन बाजार के आंकड़ों को एकत्र करने वाली कंपनी कैनालिस ने एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें कहा गया है कि, भारत में शीर्ष पांच मोबाइल फोन कंपनियों, Xiaomi, Samsung, Vivo, Realmy और Oppo ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बिक्री में वृद्धि देखी।


कैनालिस ने एक बयान में कहा, "2020 की तीसरी तिमाही में, देश में स्मार्टफोन की बिक्री आठ प्रतिशत बढ़कर 50 मिलियन यूनिट हो गई।" पिछले साल की समान तिमाही में यह 62.622 करोड़ यूनिट थी। यह एक तिमाही में देश में स्मार्टफोन्स की बिक्री का उच्चतम स्तर है। 26.1 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ Xiaomi सूची में सबसे ऊपर है। कंपनी ने 1.31 करोड़ फोन बेचे हैं। सैमसंग वीवो से पीछे दूसरे स्थान पर रहा। कंपनी को 1.02 करोड़ फोन की बिक्री के साथ 20.4 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी प्राप्त हुई है।

Related News