सोसायटी में पार्किंग की जगह नहीं है, अगर कार सड़क पर खड़ी है तो ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई करेगी। मुंबई के आठ मॉल ने रात 11 बजे से सुबह 8 बजे तक पार्किंग के लिए अपनी सीटें खोल दी हैं. इसमें करीब साढ़े छह हजार वाहन बैठ सकते हैं। मासिक किराया 2,500 रुपये से 3,000 रुपये होगा।

मुंबई नगर निगम ने मुंबई में पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए 'मुंबई पार्किंग प्राधिकरण' की स्थापना की है । प्राधिकरण पार्किंग और ट्रैफिक जाम की समस्या का समाधान कर रहा है। इस योजना का एक हिस्सा 'शहर साझा पार्किंग' है। इसके तहत मुंबई के आठ मॉल ने नगर पालिका को सूचित किया है कि रात में पार्किंग के लिए उनकी जगह उपलब्ध कराई जा रही है, इसकी जानकारी पार्किंग प्राधिकरण की योजना टीम ने दी.

भविष्य में मुंबई के सभी सार्वजनिक पार्किंग स्थलों में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। तब तक, नगरपालिका ने कई निजी और वाणिज्यिक संगठनों, आवासीय समितियों और सरकारी संगठनों के साथ सार्वजनिक पार्किंग के लिए अपने पार्किंग स्थान साझा करने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। पार्किंग अथॉरिटी मुंबई में पार्किंग के लिए खाली प्लॉट तलाश रही है। इस स्थान पर साइट पर या भूमिगत पार्किंग शुरू करने का प्रस्ताव है। इससे भीड़-भाड़ वाले इलाकों में पार्किंग की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकेगा। साथ ही साझा पार्किंग के लिए संबंधित स्थान के मालिक अपनी इच्छा के अनुसार स्थान प्रदान कर सकते हैं। जमींदार अपनी सुविधानुसार पार्किंग का समय, दरें और नियम निर्धारित कर सकते हैं। प्राधिकरण ने स्पष्ट किया है कि पार्किंग प्राधिकरण केवल सुविधाएं उपलब्ध कराने की भूमिका निभाएगा।

Related News