हमारा लगभग सारा काम अब ऑनलाइन हो गया है, जिसमें ऑनलाइन भुगतान भी शामिल है। आजकल लोग तरह-तरह के एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, लेकिन जब देश में सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन भुगतान ऐप की बात आती है, तो पेटीएम सूची में सबसे ऊपर है। हाल ही में, 'स्पूफ पेटीएम' नामक एक डुप्लीकेट ऐप से संबंधित रिपोर्टें सामने आई हैं, जो ऑनलाइन भुगतान में धोखाधड़ी की घटनाओं में तेजी से वृद्धि कर रही है। तो आइए इस पर करीब से नज़र डालते हैं...

'स्पूफ पेटीएम' क्या है: 'स्पूफ पेटीएम' सिर्फ मनोरंजन के लिए बनाया गया एक ऐप है, लेकिन हाल ही में यह देखा गया है कि लोगों ने ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से ऐप को धोखा देने और लोगों को धोखा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। यह एपीपी बिल्कुल असली पेटीएम ऐप की तरह दिखता है और इसकी भुगतान रसीदें असली एपीपी रसीदों की तरह दिखती हैं।



इसे कैसे डाउनलोड करें: जाहिर तौर पर यह वास्तविक ऐप नहीं है इसलिए इसे आधिकारिक रूप से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब है कि 'स्पूफ पेटीएम' गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड नहीं हो सकता है। Android उपयोगकर्ता चाहें तो इस ऐप को GOOGLE से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन iOS उपभोक्ता अपने iPhone पर इस ऐप का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

यदि आप इस ऐप के माध्यम से किसी को धोखा देने की कोशिश करते हैं और ऑनलाइन भुगतान धोखाधड़ी का हिस्सा बन जाते हैं, तो आपको जेल की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। यदि आप ऐसा कृत्य करते हैं और कोई आपसे शिकायत करता है, तो आपको वित्तीय धोखाधड़ी के लिए जेल की सजा भी हो सकती है।

इस ऐप को डाउनलोड करने के खतरे: इतना ही नहीं, इस ऐप को डाउनलोड करने में आपको काफी जोखिम हो सकता है। सबसे पहले, क्योंकि जिस तरह से इसे डाउनलोड किया जाता है वह सुरक्षित नहीं है, इस प्रक्रिया में आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी हैकर्स को देते हैं, साथ ही वायरस और मैलवेयर जो आपके फोन में प्रवेश कर सकते हैं और हमला कर सकते हैं, जिससे साइबर चोरी की संभावना और भी तेजी से बढ़ती है।

Related News