pc: abplive

जब हम "फ्री" शब्द देखते या सुनते हैं, तो हम इसकी ओर जल्दी से आकर्षित हो जाते हैं। लेकिन हमें इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि कई बार मुफ्त चीज फायदे की जगह नुकसान कर सकती है। ऑनलाइन दुनिया में, हैकर्स लोगों को फ्री ऑफ़र का लालच देकर इसका फायदा उठाते हैं।

फ्री वाई-फ़ाई ऐप्स:
आज के डिजिटल युग में इंटरनेट और वाई-फाई ज्यादातर लोगों के लिए जरूरी है। चैटिंग से लेकर पेमेंट करने तक हर चीज़ के लिए हमें इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता होती है। इस वजह से, विभिन्न मोबाइल ऐप सामने आए हैं जो फ्री वाई-फाई देने का दावा करते हैं।

आप इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, फेसबुक और यहां तक कि Google सर्च रिजल्ट्स भी इन मुफ्त वाई-फाई ऐप्स के विज्ञापन देख सकते हैं, जो आपको लाइफटाइम फ्री वाई-फाई प्रदान करने का वादा करते हैं। जब आप इन ऐप्स को इंस्टॉल और खोलते हैं, तो वे कई वाई-फाई कनेक्शन दिखाते हैं और कुछ नेटवर्क के लिए पासवर्ड भी डिस्प्ले करते हैं। हालाँकि, ये कनेक्शन वास्तव में कभी काम नहीं करते।

फर्जी ऐप्स से सावधान रहें:
ये मुफ़्त वाई-फाई ऐप्स कनेक्ट नहीं होते क्योंकि ये नकली हैं। जैसे ही आप उन्हें डाउनलोड और इंस्टॉल करते हैं, वे आपके फोन से आपके सभी पर्सनल डिटेल्स, जैसे बैंक खाते की जानकारी, पासवर्ड, कॉन्टैक्ट लिस्ट और चैट चुरा लेते हैं। इस चुराए गए डेटा का इस्तेमाल भविष्य में आपको काफी नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सकता है। ये ऐप्स यूजर्स को इन्हें इंस्टॉल करने के लिए धोखा देने के लिए मुफ्त वाई-फाई का झूठा ऐड करते हैं ताकि वे पर्सनल डिटेल्स चुरा सकें।

Related News