दोस्तो आज के डिजीटल युग में प्रत्येक काम बहुत ही आसान हो गया हैं, आज आप अपने स्मार्टफोन से चुटकियों में कुछ भी ऑर्डर करके मंगा सकते हैं, किसी से भी बात कर सकते हैं वो भी वीडियों, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इस डिजीटिलाइजेशन की वजह से धोखादड़ी भी बहुत हो गई हैं, स्कैमर्स आजकल बिना OTP के आपके बैंक से पैसा निकाल लेते हैं, इन स्कैम के काम करने के तरीके को समझना और सही सावधानियाँ अपनाना आपको इनका शिकार बनने से बचाने में मदद कर सकता है, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

घोटालेबाज AePS सिस्टम का कैसे फायदा उठाते हैं

AePS बैंकिंग प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन की गई एक सेवा है, खासकर उन क्षेत्रों में जहाँ औपचारिक बैंकिंग बुनियादी ढाँचा नहीं है। यह प्रणाली लेन-देन के लिए आधार संख्या और बायोमेट्रिक विवरण का उपयोग करती है। जहाँ AePS का उद्देश्य सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करना है, वहीं धोखेबाजों ने इन सेवाओं का दुरुपयोग करने के तरीके खोज लिए हैं।

Googl

खुद को बचाने के लिए एहतियाती उपाय

अपनी आधार जानकारी सुरक्षित रखें:

अपने आधार कार्ड के विवरण को गोपनीय रखें। मास्क्ड आधार कार्ड का उपयोग करने पर विचार करे

अपना आधार बायोमेट्रिक डेटा लॉक करें:

UIDAI की वेबसाइट पर जाएँ और अपने आधार बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करने की सुविधा का उपयोग करें। यह आपके बायोमेट्रिक विवरण तक अनधिकृत पहुँच को रोक देगा।

Google

अपने आधार और बायोमेट्रिक डेटा के साथ सावधान रहें:

किसी भी नए सिम कार्ड या अन्य सेवाओं के लिए अपने आधार कार्ड का विवरण या बायोमेट्रिक जानकारी साझा न करें, जब तक कि यह बिल्कुल आवश्यक और सत्यापित न हो।

आधार का बुद्धिमानी से उपयोग करें:

केवल विश्वसनीय संस्थाओं और वैध उद्देश्यों के लिए ही अपने आधार विवरण प्रदान करें। अपनी जानकारी शेयर करने से पहले हमेशा अनुरोध की प्रामाणिकता की जांच करें।

Related News