फेसबुक आधारित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने कुछ iPhone उपयोगकर्ताओं के लिए अपना समर्थन बंद कर दिया है। यह सपोर्ट उन यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है, जिनका फोन iOS 9 पर काम करता है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई भी iPhone उपयोगकर्ता अपना व्हाट्सएप चलाना चाहता है, तो उसका फोन iOS 10 या उससे ऊपर का होना चाहिए। सभी iPhone 5 या इसके बाद के उपयोगकर्ता व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं जबकि iPhone 4 और 4s उपयोगकर्ताओं को यह समर्थन नहीं मिलेगा।

IPhone 5 को iOS 10.3 में अपडेट किया गया था। Android की बात करें तो यह सपोर्ट Android 4.0.3 या इससे ऊपर के वर्जन के लिए है। IOS और Android के अलावा, WhatsApp KaiOS पर काम करता है। यह जियो फोन और जियोफोन 2 पर भी काम करता है। लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा फोन है जिसका वर्जन पुराना है तो व्हाट्सएप उसका सपोर्ट बंद कर देगा और व्हाट्सएप कभी भी आपके फोन पर नहीं चल पाएगा।

ध्यान दें कि व्हाट्सएप ने हाल ही में आवाज संदेशों की प्लेबैक गति के बारे में एक फीचर का परीक्षण शुरू किया है। इस मामले में, कंपनी जल्द ही विभिन्न प्लेबैक गति पर वॉयस संदेश चलाने के लिए एक सुविधा जोड़ सकती है। फिलहाल उपयोगकर्ता केवल सामान्य गति से प्राप्त किए गए वॉइस संदेश की जांच कर सकते हैं। हालांकि, नई सुविधा धीमी या तेज गति से आवाज संदेशों को सुनने की अनुमति देगी। व्हाट्सएप अपने यूजर्स को लगातार नए फीचर्स दे रहा है।

व्हाट्सएप ने भी हाल ही में पासवर्ड आपके बैकअप चैट संरक्षित किया है। अब आप के इन बैकअप चैट को भी एन्क्रिप्ट किया गया है। इसका मतलब है कि आपको अपने बैकअप को देखने के लिए पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए। अब आपको बार-बार अपनी चैट हटाने की आवश्यकता नहीं है। हाल ही में, मैसेजिंग ऐप ने भी ऑटोमैटिक मैसेज डिलीट का विकल्प दिया है। कुछ समय बाद चैट्स अपने आप डिलीट हो सकते हैं।

Related News