ऑफिस हो या घर, व्हाट्सएप हर जगह सबसे अच्छा कम्युनिकेटर बन गया है। यह दुनिया भर में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। WhatsApp समय की मांग के साथ अपने फीचर में दिन-ब-दिन सुधार करता जा रहा है। कंपनी की ओर से कुछ समय पहले व्हाट्सएप वेब और मल्टीडिवाइस सपोर्ट फीचर को रोल आउट किया गया था। ये फीचर यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं।

जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह उसके भी दो पहलू होते हैं। कई बार इन फीचर्स से कोई आपके मैसेज को पढ़ सकता है या आप पर नजर रख सकता है। दुनिया में कई लोग इसके शिकार हो चुके हैं। लेकिन कोई कैसे जान सकता है कि कोई आप पर नजर रख रहा है? इसे जानने का सबसे आसान और आसान तरीका जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

यह आपके दोस्तों या रिश्तेदारों या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए बहुत आसान है, जो आपके व्हाट्सएप चैट को देखना चाहते हैं। उन्हें केवल इतना करना है कि कुछ मिनटों के लिए आपका फोन लेना है और कुछ क्लिक्स करने हैं । जानना चाहते हैं कि कुछ क्लिक के साथ कोई कैसे कर सकता है? तो आइए जानते हैं।

हमेशा हैकिंग का मामला नहीं होता है। हैकिंग के बिना, कोई आपके मैसेजेस को व्हाट्सएप वेब या मल्टी-डिवाइस सपोर्ट सुविधा से भी पढ़ सकता है। ये वो फीचर हैं जिनकी मदद से आप WhatsApp को एक से ज्यादा डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। व्हाट्सएप वेब में प्राइमरी डिवाइस को इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होती है लेकिन मल्टी डिवाइस सपोर्ट फैसिलिटी में प्राइमरी डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होती है।

अगर किसी को एक बार आपका फोन मिल जाता है तो वे आपकी अनुमति के बिना आपके व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे जांचें कि आपके संदेश दूसरों द्वारा पढ़े जाते हैं या नहीं?
- अपना व्हाट्सएप ऐप ओपन करें।
- ऐप के ऊपरी दाएं कोने में उपलब्ध तीन बिंदुओं पर क्लिक करें।
- लिंक्ड डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करें।
विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको उन डिवाइसेज की सूची मिल जाएगी जहां आपका व्हाट्सएप लॉग इन है।

इससे कैसे बचें?

अतिरिक्त सुरक्षा सुविधाओं के उपयोग से, आपको छुटकारा मिल जाएगा। दूसरा तरीका यह है कि लिंक्ड डिवाइस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उन डिवाइसेज की लिस्ट मिल जाएगी जहां आपका व्हाट्सएप लॉग इन है। आप वहां से लॉग आउट भी कर सकते हैं।

Related News