सैन फ्रांसिस्को: ऐप्पल और मेटा (पूर्व में फेसबुक), जो आईओएस और ऐप स्टोर में गोपनीयता में सुधार पर बाधाओं में हैं, ने पहले "एक साथ व्यवसाय बनाने" का इरादा किया था, ऐप्पल ने मार्क जुकरबर्ग द्वारा चलाए जा रहे सोशल नेटवर्क से बात की थी कि यह कैसे हो सकता है विज्ञापन से होने वाले धन की मात्रा में वृद्धि करें।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि ऐप्पल और फेसबुक ने राजस्व-साझाकरण समझौतों और फेसबुक के एक काल्पनिक सदस्यता-आधारित, विज्ञापन-मुक्त संस्करण के बारे में बात की। उन्होंने फेसबुक के विज्ञापन-मुक्त, सदस्यता-आधारित संस्करण बनाने की बात की।

साथ ही, ऐप्पल ने दावा किया कि वह तथाकथित "बूस्टेड पोस्ट" से फेसबुक के कुछ विज्ञापन राजस्व के हिस्से का हकदार था। बूस्ट के साथ, एक उपयोगकर्ता अधिक लोगों को उनके फेसबुक या इंस्टाग्राम पोस्ट देखने के लिए भुगतान कर सकता है।

स्थिति से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, ऐप्पल, जो डेवलपर विज्ञापन में कटौती नहीं करता है, ने दावा किया कि फेसबुक बूस्ट को इन-ऐप खरीदारी के रूप में माना जाना चाहिए, रिपोर्ट में शुक्रवार देर रात कहा गया। टेक टाइटन्स के बीच "मुख्य रूप से" बातचीत 2016 और 2018 के बीच हुई थी, हालांकि वे एक समझौते पर आने में असमर्थ थे।

ऐप्पल ने अपने ऐप स्टोर में सख्त गोपनीयता परिवर्तन लागू करने के बाद, फेसबुक अपने विज्ञापन-ट्रैकिंग एल्गोरिदम को ठीक करने के लिए काम कर रहा है।

2021 में iOS 14.5 के हिस्से के रूप में, Apple ने "आस्क ऐप नॉट टू ट्रैक" प्रॉम्प्ट जोड़ा, जिसका कई व्यवसायों पर बड़ा प्रभाव पड़ा। ऐसी ही एक कंपनी मेटा है, जिसने भविष्यवाणी की थी कि Apple के iOS में गोपनीयता में बदलाव से 2022 में इसकी कीमत 10 बिलियन अमरीकी डॉलर होगी।

अप्रैल 2021 में, Apple ने iOS 14.5 को ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी (ATT) फ़ीचर के साथ रिलीज़ किया, जिसका असर टेक दिग्गजों के डिजिटल विज्ञापन पर पड़ा है।

Related News