स्मार्टफोन से मेमोरी कार्ड अब गायब हो गया है। अब वह दिन दूर नहीं जब फोन में कॉल करने के लिए सिम कार्ड की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। Apple एक ऐसा iPhone लॉन्च करने जा रहा है जिसमें सिम कार्ड लगाने के लिए स्लॉट नहीं है। यह आईफोन ई-सिम (ई-सिम आईफोन) पर चलने वाला है। Apple कंपनी iPhone 15 सीरीज में ऐसा फीचर डालने जा रही है। हालाँकि, आपको इस नवीनतम फीचर फोन के लिए अभी भी कुछ समय इंतजार करना होगा। iPhone 15 सीरीज को 2023 में लॉन्च किए जाने की बात कही जा रही है। बिना सिम कार्ड स्लॉट के आने वाला iPhone 15 पहला फोन होने वाला है।

ऐप्पल इंक ने अपने आईफोन एक्सआर (आईफोन एक्सआर), एक्सएस (आईफोन एक्सएस), और एक्सएस मैक्स (आईफोन एक्सएस मैक्स) को ई-सिम के साथ लॉन्च किया, इस बात पर चर्चा करते हुए कि इस प्रयोग के बाद, ऐप्पल अब भौतिक सिम कार्ड स्लॉट से छुटकारा पाने की योजना बना रहा है। आईफोन।



रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple iPhone 2023 के प्रो मॉडल में फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट नहीं होगा और कनेक्टिविटी के लिए पूरी तरह से ई-सिम तकनीक पर निर्भर होने वाला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple लंबे समय से ऐसे तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है जिनके लिए अब सिम कार्ड की जरूरत नहीं है। इसके लिए कंपनी ई-सिम तकनीक का इस्तेमाल करती है। नए फोन में आप दो ई-सिम का इस्तेमाल कर पाएंगे।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर ऐप्पल ई-सिम तकनीक का उपयोग करता है, तो वे दुनिया भर के अन्य देशों में फोन की श्रृंखला नहीं बेच सकते हैं। क्योंकि कई देशों में अभी ई-सिम तकनीक का इस्तेमाल करना आसान नहीं है।

क्या होता है ई-सिम (ई-सिम क्या है): रिलायंस जियो, वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल भी भारत में ई-सिम की सुविधा दे रहे हैं। ई-सिम एक दूरसंचार कंपनी के माध्यम से हवा में सक्रिय होता है। ई-सिम (ई-सिम क्या है) मोबाइल फोन में स्थापित एक वर्चुअल सिम है। यह बिल्कुल फिजिकल सिम कार्ड की तरह काम करेगा। अगर आप ई-सिम के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको फोन पर कोई कार्ड डालने की जरूरत नहीं है।

Related News