पेट्रोल की कीमत हर एक गुजरते दिन के साथ बढ़ती जा रही है और दाम आसमान छु रहे हैं। बढ़ती महंगाई ने आम आदमी का जीना मुश्किल कर दिया है। ऐसे में लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों में निवेश कर रहे हैं। इसे आप पेट्रोल वाली गाड़ियों से काफी कम खर्च में चला सकते हैं। मुंबई की एक इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चर कंपनी ने, दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाने का दावा किया है। उनका कहना है कि, सिर्फ 10,000 रुपए डिपाजिट देकर बुक किया जा सकता है।

यह कार मुंबई की स्ट्रॉम मोटर्स कंपनी बना रही हैं। जिसने इस कार का नाम स्ट्रोम आर 3 रखा है। तो वही ग्राहक इसकी प्री बुकिंग सिर्फ और सिर्फ दस हजार रुपए में मुंबई, दिल्ली जैसे शहरों में करवा सकते हैं। यह कार चार पहियों नहीं बल्कि तीन ही पहियों की होगी।

ये भी दावा किया जा रहा है कि ये कार दुनिया की सबसे सस्ती कार होगी। इस कार की सबसे खास बात यह हैं कि, जहाँ आमतौर पर तीन पहिया गाड़ियों में, एक पहिया आगे की ओर और दो पहिया पीछे की ओर होते है, तो वहीं इस गाड़ी में दो पहिये आगे की ओर और एक पीछे की ओर है। जो इसके डिजाइन को बेहद ही अलग बनाती है।

सिंगल चार्ज में तय कर सकती हैं लम्बी दूरी
स्ट्रोम आर3 कार सिंगल चार्ज में लम्बी दूरी तय कर सकती हैं। कंपनी के मुताबिक, एक चार्ज में यह गाड़ी 200 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती हैं। कार में आपको लोकेशन व बेटरी की स्थिति का भी पता चलेगा। जिसके लिए गाड़ी में 4G कनेक्टेड डायग्नोस्टिक इंजन को इंस्टाल किया गया हैं।

अभी कर सकते हैं बुकिंग
इस गाड़ी को खरीदने के लिए, आपको पहले से ही इसकी बुकिंग करवानी पड़ेगी। मैन्युफैक्चर कंपनी के अनुसार इस कार की बुकिंग अगले कुछ हफ्तों तक चालू रहेगी। शुरुआती ग्राहकों को कंपनी के तरफ से कई सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी। जिसके अनुसार शुरुआती ग्राहकों को 50,000 हज़ार तक के अपग्रेड का फायदा मिलेगा।

इतना ही नहीं इसके ज़रिये विक्रेता अपने पसंद के यानी कस्टमाइज कलर्स और कस्टमाइज ऑडियो सिसटम तक चुन सकते हैं। साथ ही साथ ग्राहक को 3 साल तक की मुफ्त सर्विस का भी फायदा मिल सकता हैं। लेकिन अभी यह गाड़िया सिर्फ मुंबई और दिल्ली के विक्रेताओं के लिये उपलब्ध रहेगी।

2022 में मिलेगी गाड़ी

जो लोग इस कार की अभी बुकिंग करते हैं उन्हें ये गाड़ी एक साल बाद, यानी 2022 तक इस्तमाल के लिये मिल जाएगी। खबरों के मुताबिक, कंपनी को अपने इस नये कार्यक्रम में अभी तक काफी सफलता मिल चुकी हैं। बताते चले कंपनी ने अब तक 7.5 करोड़ रुपए की बुकिंग कर ली हैं। जिसके लिये ये लगभग 165 युनिट्स के प्रोडक्शन की तैयारियों में कंपनी लगी हुई हैं।

Related News